India-Bangladesh Mitali Express: भारत-बांग्लादेश के बीच आज से शुरू हुई तीसरी ट्रेन ‘मिताली एक्सप्रेस’, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिखाई हरी झंडी

भारत के रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और बांग्लादेश के रेल मंत्री मोहम्मद नूरुल इस्लाम सुजान ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए न्यू जलपाईगुड़ी और ढाका के बीच चलने वाली मिताली एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। इस दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा भारत और बांग्लादेश के बीच संबंध हमारी साझा विरासत, हमारे साझा वर्तमान और हमारे साझा भविष्य पर आधारित हैं। आज हम दोनों देशों में जो विकास हो रहा है, वह सभी स्तरों पर दोनों देशों के बीच मधुर मित्रता से बहुत तेज गति से हो रहा है।

मिताली एक्सप्रेस के शुरू होने पर बोले रेल मंत्री

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि मिताली एक्सप्रेस इस दोस्ती को बढ़ाने, इस बंधन को मजबूत करने, इस रिश्ते को सुधारने में एक और मील का पत्थर साबित होगी। मिताली एक्सप्रेस सप्ताह में दो दिन रविवार व बुधवार को न्यू जलपाईगुड़ी से ढाका के लिए चलेगी। जबकि ढाका से मिताली एक्सप्रेस सोमवार व गुरुवार को चलेगी।

दोनों देशों के बीच दो ट्रेनों को किया गया शुरू

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के चलते बंद पड़ी भारत और बांग्लादेश के बीच चलने वाली मैत्री ट्रेन करीब 2 साल बाद शुरु हुई है। इससे पहले दोनों देशों के बीच चलने वाली बंधन एक्सप्रेस (कोलकाता-खुलना-कोलकाता) और मैत्री एक्सप्रेस (कोलकाता-ढाका-कोलकाता) को शुरु किया गया था। हालांकि ट्रेन सेवा शुरु होने के पहले दिन आने वाले यात्रियों की संख्या काफी कम रही। बंधन एक्सप्रेस में पहले दिन सिर्फ 19 यात्री थे, वहीं मैत्री एक्सप्रेस पर करीब 100 यात्री ही सवार थे। बांग्लादेश से भारत आने वाले ज्यादातर यात्री मुख्य रूप से पर्यटन, चिकित्सा और खरीद उद्देश्यों के लिए आते हैं।