IND vs SA: IPL में रहे थे हिट, क्या दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में अंतिम ग्यारह में होंगे फिट

टी20 वर्ल्ड कप के मद्देनजर भारतीय टीम के लिए यह साल बेहद महत्वपूर्ण है। वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम को 15 टी20 मैच खेलने हैं जिसमें टीम इंडिया कोशिश करेगी कि वर्ल्ड कप से पहले अपने परफैक्ट ग्यारह को तैयार कर लें। इसकी शुरुआत 9 जून से दक्षिण अफ्रीका सीरीज से हो रही है। यह सीरीज भारत के लिए कई मायनों में अहम है। इस सीरीज में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने आइपीएल 2022 में अपने प्रदर्शन के दम पर टीम इंडिया में वापसी की है।

इन खिलाड़ियों ने की है टीम इंडिया में वापसी

दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, रितुराज गायकवाड़ और युजवेंद्र चहल जैसे नाम ऐसे हैं जिन्होंने आइपीएल के दम पर टीम इंडिया में वापसी की है।

दिनेश कार्तिक- दिनेश कार्तिक की बात करें तो उन्होंने आखिरी टी20 2019 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। उसके बाद आइपीएल 2022 में उन्होंने आरसीबी के लिए शानदार परफार्मेंस किया और टीम इंडिया में वापसी करने में कामयाब रहे। कार्तिक ने आरसीबी के लिए मैच फिनिशर की भूमिका बाखूबी निभाई थी। उन्होंने 55 की औसत से 16 मैचों में 183.33 की स्ट्राइक रेट से 330 रन बनाए। इनके रोल को लेकर टीम के हेड कोच राहुल द्रविड ने कहा कि उनका रोल टीम में फिक्स है इसलिए हो सकता है कि वो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अंतिम 11 में नजर आएं।

हार्दिक पांड्या– हार्दिक पांड्या के लिए आइपीएल 2022 का सीजन ड्रीम सीजन रहा है। उन्होंने अपने दम पर अपनी टीम को चैंपियन बनाया। उन्होंने 4 नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 413 रन बनाए और गेंदबाजी भी की और 7.27 की बेहतरीन इकोनामी से 8 विकेट भी हासिल किए। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में टीम उन्हें 4 नंबर पर आजमा सकती है।

कुलदीप और चहल– चहल इस बार के पर्पल कैप होल्डर थे और कुलदीप ने दिल्ली की तरफ से शानदार गेंदबाजी करते हुए 21 विकेट लिए थे। हालांकि दोनों का साथ खेलना तो फिलहाल संभव नहीं है लेकिन किसी एक को मौका मिल सकता है।

रितुराज गायकवाड़– चेन्नई के लिए यह सीजन किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा लेकिन शुरुआती असफलताओं के बाद रितुराज गायकवाड़ ने वापसी करने में कामयाबी हासिल की। उन्होंने 126.46 की स्ट्राइक रेट से 368 रन बनाए जिसमें 3 अर्धशतक शामिल हैं। दक्षिण अफ्रीका सीरीज में वो केएल राहुल के साथ ओपनिंग करते नजर आ सकते हैं।