IND vs SA T20 2022: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी20 आज, जानें- पिच और मौसम रिपोर्ट

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज का आगाज 9 जून से दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में होने जा रहा है। भारत के पास मौका है कि वो इस मैच को जीतकर लगातार 13 जीत दर्ज करने का वर्ल्ड रिकार्ड अपने नाम करे। केएल राहुल की चोट के बाद टीम की कमान रिषभ पंत के हाथों में सौंप दी गई है जबकि उप-कप्तान हार्दिक पांड्या को बनाया गया है।

अरुण जेटली स्टेडियम के पिच की बात करें तो यह मैदान स्पिन गेंदबाजों के लिए मददगार रही है। ऐसे में भारत के युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल के ऊपर दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को कम स्कोर पर रोकने की जिम्मेदारी होगी। तेज गेंदबाजों के लिए यहां लो बाउंस है। पहली इनिंग्स के औसत स्कोर की बात करें को यहां 166 रन है। इस पिच पर चेज करने वाली टीम को फायदा हुआ है। इस मैदान पर टास जीतकर टीम पहले गेंदबाजी करना पसंद करती है। यहां खेले गए पिछले 6 टी20 मैचों में 5 बार टीम ने टास जीतकर गेंदबाजी चुनी है। 3 मैचों में पहले खेलने वाली टीम को जीत मिली है जबकि 3 बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है।

कैसा रहेगा मौसम-

23% आर्द्रता और 11 किमी/घंटा हवा की गति के साथ तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। फैंस के लिए खुशी की बात यह है कि खेल के दौरान बारिश की कोई संभावना नहीं है।

टास की भूमिका-

पिच रिपोर्ट और पिछले कुछ मैचों के आंकड़ों को देखते हुए यहां टास की भूमिका उतनी अहम नहीं कही जा सकती है क्योंकि 3 बार यदि चेज करने वाली टीम को जीत मिली है तो 3 बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम भी इस मैदान पर जीतने में कामयाब रही है। बावजूद इसके टीम टास जीतकर पहले बल्लेबाजी कर विरोधी टीम पर बड़े स्कोर का दबाव बनाना चाहेगी।