कैलिफोर्निया में ट्रेनिंग के दौरान हादसे का शिकार हुआ विमान, दो पायलट समेत पांच लोगों की मौत

यूएस मरीन कार्प्स ने शुक्रवार को कैलिफोर्निया के रेगिस्तान में प्रशिक्षण के दौरान ओस्प्रे टिल्ट्रोटर विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से मरने वाले पांच लोगों की पहचान कर ली। मारे गए दो पायलट राकिंगहैम, न्यू हैम्पशायर के कैप्टन निकोलस पी लोसापियो (31) और कैलिफोर्निया के प्लासर के कैप्टन जान जे सैक्स (33) थे।

तीन टिल्ट्रोटर क्रू प्रमुख भी दुर्घटना में मारे गए, जिनकी पहचान विन्नेबागो, इलिनोइस के 21 वर्षीय नाथन ई. कार्लसन (Cpl. Nathan E. Carlson), जानसन, व्योमिंग के रहने वाले 21 वर्षीय सेठ डी रासमुसन (Cpl. Seth D. Rasmuson) और वैलेंसिया, न्यू मैक्सिको के 19 वर्षीय इवान ए. स्ट्रिकलैंड (Lance Cpl. Evan A. Strickland) के रूप में हुई है। गौरतलब है कि 8 साल और 9 महीने के साथ सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाला मरीन लोसापियो था, जबकि स्ट्रिकलैंड 1 साल और 7 महीने के लिए सेवा में था।

प्रशिक्षण के दौरान हादसा

एमवी-22 आस्प्रे बुधवार दोपहर ग्लैमिसो समुदाय के पास इंपीरियल काउंटी के एक दूरस्थ क्षेत्र में प्रशिक्षण के दौरान सैन डिएगो के पूर्व में लगभग 115 मील (185 किलोमीटर) और युमा, एरिज़ोना से लगभग 50 मील (80 किलोमीटर) नीचे चला गया। मरीन कैंप पेंडलटन पर आधारित थे और मरीन एयरक्राफ्ट ग्रुप 39 के मरीन मीडियम टिल्ट्रोटर स्क्वाड्रन 364 को सौंपा गया था, जो सैन डिएगो में मरीन कार्प्स एयर स्टेशन मिरामार में मुख्यालय वाले तीसरे मरीन एयरक्राफ्ट विंग का हिस्सा है।

स्क्वाड्रन के कमांडिंग आफिसर, लेफ्टिनेंट कर्नल जान सी मिलर (Lt. Col. John C. Miller) ने एक बयान में कहा, ‘हम पर्पल फाक्स परिवार से पांच मरीन के नुकसान का शोक मनाते हैं। हमारा प्राथमिक मिशन अब हमारे गिरे हुए मरीन के परिवार के सदस्यों की देखभाल कर रहा है और हम सम्मानपूर्वक उनके परिवारों के लिए गोपनीयता का अनुरोध करते हैं।’ दुर्घटना के कारण की जांच की जा रही है।

ओस्प्रे ने इराक और अफगानिस्तान में युद्ध में लिया हिस्सा

तीसरे मरीन एयरक्राफ्ट विंग के प्रवक्ता मरीन मेजर मेसन एंगलहार्ट ने कहा कि मरीन इंपीरियल वैली रेगिस्तान में अपनी गनरी रेंज पर नियमित लाइव-फायर प्रशिक्षण में भाग ले रहे थे। ओस्प्रे, एक हाइब्रिड हवाई जहाज और हेलीकाप्टर, ने इराक और अफगानिस्तान में युद्धों में उड़ान भरी, लेकिन कुछ लोगों ने असुरक्षित के रूप में इसकी आलोचना की। इसे हेलीकाप्टर की तरह उड़ान भरने, अपने प्रोपेलर को क्षैतिज स्थिति में घुमाने और हवाई जहाज की तरह क्रूज करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। विमान के संस्करण मरीन कार्प्स, नौसेना और वायु सेना द्वारा उड़ाए जाते हैं।

आस्प्रे दुर्घटनाओं में 46 लोगों की मौत

लास एंजिल्स टाइम्स ने बताया कि बुधवार की दुर्घटना से पहले, आस्प्रे दुर्घटनाओं में 46 मौतें हुई थीं। हाल ही में, चार मरीन मारे गए थे जब एक समुद्री कोर आस्प्रे 18 मार्च को नाटो अभ्यास में भाग लेने के दौरान आर्कटिक सर्कल में नार्वेजियन शहर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।