IPL Media Rights: हर मैच से होगी 100 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई, नीलामी का दूसरा दिन

इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन के बाद अगले पांच सालों के लिए मीडिया के राइट्स के अधिकार को बीसीसीआई बेच रही है। इस के लिए नीलामी प्रक्रिया रविवार को शुरू की गई थी। पहले दिन ए और बी पैकेज के लिए जोरदार बोली लगी थी और दोनों को मिलाकर बीसीसीआई को अब 100 करोड़ रुपए से ज्यादा कमाई होनी तय हो गई है। दूसरे दिन भी इसको लेकर बोली लगाई जाएगी और उम्मीद है शाम तक या दूसरे दिन इसके हासिल करने वाले के नाम की घोषणा कर दी जाए।

आइपीएल दुनिया की सबसे पापुलर क्रिकेट लीग है जिससे जोरदार कमाई होती है। इसके मीडिया राइट्स को हासिल करने वालों में बड़ी बड़ी कंपनियां शामिल हैं। बीसीसीआई को नीलामी में जैसे उम्मीद थी वैसे ही पहले दिन बढ़ चढ़कर बोली लगाई गई। नीलामी प्रक्रिया के पहले दिन वायाकाम 18, सोनी, स्टार इंडिया और जी ग्रुप के बीच गजब की टक्कर देखने को मिला। अब दूसरे दिन भी इसके जारी रहने की पूरी उम्मीद है। पहले दिन की प्रक्रिया के खत्म होने के वक्त तक जो खबर सामने आई उसमें बीसीसीआई को आईपीएल के हर एक मैच के लिए पैकेज ए और पैकेज बी को मिलाकर 104 करोड़ रुपये की कमाई होती नजर आ रही है।

चार पैकेज की लगेगी बोली

बीसीसीआई द्वारा आईपीएल के मीडिया राइड्ट को कुल अलग-अलग चार कैटेगरी में बांटा गया है। ये जो चार पैकेज हैं इसे A, B, C, D कहा जाता है। पैकेज A के तहत भारत में टीवी दिखाए जाने वाले आइपीएल के मुकाबलों के टेलीकास्ट राइट होते है। B में आइपीएल मैच के डिजिटल प्लेटफार्म के टेलीकास्ट राइट हैं।