IND vs SA T20: 2022 में रोहित के बाद टीम इंडिया को जीत दिलाने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बने रिषभ पंत

 दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5 मैचों की सीरीज के तीसरे टी20 मैच में भारत ने 48 रनों से जीत दर्ज कर अपनी सीरीज जीतने की उम्मीदों को जिंदा रखा है। इस मैच में कप्तान रिषभ पंत ने भले ही बल्ले से कुछ खास कमाल नहीं किया और केवल 6 रन बनाए लेकिन बतौर कप्तान वो इस साल रोहित शर्मा के बाद दूसरे ऐसे भारतीय कप्तान बन गए जिन्हें जीत मिली है।

2022 में इस मैच से पहले भारतीय टीम ने तीनों फार्मेट मिलाकर 18 मैच खेले थे जिसमें से 11 मैचों में रोहित शर्मा ने टीम इंडिया की कप्तानी की थी और बाकी 7 मैचों में टीम इंडिया का नेतृत्व अलग-अलग कप्तानों ने किया था। रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया ने सभी मैच जीते थे जबकि रोहित के अलावा केएल राहुल और विराट कोहली ने टीम इंडिया की कप्तानी की थी और उसे हार का सामना करना पड़ा।

इस सीरीज में केएल राहुल के इंजर्ड होने के बाद भारतीय टीम की कमान रिषभ पंत को सौंपी गई थी। पहले दो मैचों में तो टीम को हार मिली लेकिन तीसरे टी20 मैच में भारत को रिषभ पंत के नेतृत्व में जीत मिली। इस साल रोहित के बाद वो दूसरे कप्तान हैं जिन्हें जीत मिली है।

इस साल रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया ने 3 वनडे, 6 टी20 और दो टेस्ट मैच खेले हैं और सभी में टीम को जीत मिली है। रोहित के अलावा विराट कोहली और केएल राहुल ने टीम इंडिया की कप्तानी दक्षिण अफ्रीका दौरे पर की थी जहां उन्हें हार झेलनी पड़ी थी। कोहली की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में टीम को हार मिली थी जबकि इसी दौरे पर केएल राहुल की कप्तानी में टीम ने एक टेस्ट और तीन वनडे मैच खेली जहां उसे हार का सामना करना पड़ा था।