हॉस्पिटल केयर टेकर के 55 पदों पर होगी भर्ती:RPSC ने किया सिलेक्शन प्रोसेस में करक्शन, ऑनलाइन आवेदन कल से

राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से मेडिकल हैल्थ डिपार्टमेन्ट में हॉस्पिटल केयरटेकर के 55 पदों पर होने वाली भर्ती की चयन प्रक्रिया में संशोधन के चलते केंडिडेट्स काे ऑनलाइन आवेदन का एक और अवसर दिया जा रहा है। इसके लिए गुरुवार से ऑनलाइन आवेदन पोर्टल वापस शुरू किया जा रहा है। इस संबंध में आयोग ने दिशा निर्देश जारी कर दिए है। 18 से 40 साल के युवक (एक जनवरी 2023 तक) इसके लिए अप्लाई कर पाएंगे। कैंडीडेट का सिलेक्शन एग्जाम के माध्यम से होगा। सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप में होंगे। एग्जाम सेंटर व डेट के बारे में बाद में अवगत कराया जाएगा।

आयोग सचिव हरजी लाल अटल ने बताया कि हॉस्पिटल केयरटेकर के 55 पदों पर भर्ती के लिए पूर्व में ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए थे। कार्मिक (क-2) विभाग की अधिसूचना 23 मई 2022 के द्वारा इन पदों के लिए चयन प्रक्रिया में संशोधन किए गए हैं। इन पदों के लिए 25 अगस्त से 5 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन पुन: आमंत्रित किए जा रहे हैं। इस अवधि के बाद ऑनलाइन आवेदन का लिंक बंद कर दिया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को वेबसाइट पर विस्तृत दिशा-निर्देश दिए गए हैं। आयोग ने संशोधन प्रक्रिया, परीक्षा योजना और अन्य सूचना के संबंध में भी वेबसाइट पर शुद्धि पत्र जारी किया है। जो अभ्यर्थी पूर्व में ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं, उन्हें पुन: आवेदन की आवश्यकता नहीं है।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कैंडीडेट को आयोग के ऑनलाइन पोर्टल https://rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध अप्लाई ऑनलाइन लिंक को क्लिक या एस.एस.ओ. पोर्टल https://sso.rajasthan.gov.in से लॉगिन करना होगा। सीटिजन ऐप ( G2C) में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल का चयन कर वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) करना होगा।

पहली बार वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) करने के लिए अभ्यर्थी के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि, लिंग, सेकेंडरी / समकक्ष परीक्षा एवं आधार कार्ड / पैन कार्ड / वोटर कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस आई. डी. में से किसी एक आई.डी. प्रूफ की डीटेल भरनी होगी। साथ ही डॉक्यूमेंट अपलोड करने अनिवार्य होंगे। कैंडीडेट को परीक्षा के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद वेब साइट पर ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। एप्लिकेशन आईडी जनरेट करनी होगी।

बाद में संशोधन सम्भव नहीं होगा

कैंडीडेट द्वारा वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने के बाद ओटीआर प्रोफाइल में स्वयं के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि, लिंग, सेकेंडरी / समकक्ष परीक्षा का विवरण एवं आधार कार्ड / पैन कार्ड / वोटर कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस आई.डी. विवरण में किसी भी प्रकार का संशोधन किया जाना संभव नहीं होगा।

यह रहेगा परीक्षा शुल्क

  • सामान्य (अनारक्षित) वर्ग एवं राजस्थान के क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग /अति पिछड़ा वर्ग के आवेदक के लिए 350 रुपए
  • राजस्थान के नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए के लिए 250 रुपए
  • निःशक्तजन, राजस्थान की अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग तथा जिनकी पारिवारिक आय 2.50 लाख से कम है, के आवेदक के लिए 150 रुपए
  • टी.एस.पी क्षेत्र के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जन जाति एवं बारां जिले की समस्त तहसीलों के सहरिया आदिम जाति के आवेदक के लिए 150 रुपए

यहां करें कॉन्टैक्ट

किसी भी प्रकार के मार्गदर्शन/सूचना/स्पष्टीकरण के लिए राजस्थान लोक सेवादआयोग, अजमेर के परिसर स्थित स्वागत कक्ष पर व्यक्तिगत रूप से अथवा दूरभाष संख्या- 0145-2635212 एवं 0145-2635200 पर सम्पर्क किया जा सकता है। सचिव, राजस्थान लोक सेवा आयोग, अजमेर के नाम लैटर भी भे सकते हैं।