पाकिस्तान में पोलियो टीकाकरण टीम पर फिर हमला:खैबर पख्तूनख्वा में हुई गोलीबारी, टीम की सुरक्षा में तैनात 4 पुलिसकर्मियों की मौत

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में शुक्रवार को अज्ञात हमलावरों ने पोलियो टीकाकरण टीम पर गोलीबारी की। इससे पोलियो टीम की सिक्योरिटी में तैनात 4 पुलिसकर्मियों की मौत हो गई और 2 घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया कि घटना टैंक जिले के गुल ईमान इलाके में हुई है। हमलावरों ने उस पुलिस वैन पर हमला किया, जिसमें घर-घर जाकर पोलियो टीकाकरण करने वाली टीम सवार थी।

स्थानीय लोगों ने बताया कि पुलिस और हमलावरों के बीच लंबे समय तक गोलीबारी जारी रही। फिलहाल किसी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

28 जून को भी हुआ था हमला, 3 की मौत
पाकिस्तान में बीते कुछ महीनों से पोलियो टीकाकरण टीम पर हमले बढ़ गए हैं। 28 जून को पाकिस्तान के उत्तरी वजीरिस्तान कबायली जिले में भी पोलियो रोधी टीकाकरण करने गई टीम पर हमला हुआ था, जिसमें 2 पुलिसकर्मियों समेत 3 लोगों की मौत हो गई थी। 30 जुलाई को पेशावर जिले के दाउदजई इलाके में पोलियो कर्मियों की सुरक्षा में तैनात बंदूकधारियों ने पुलिस कांस्टेबल को गोली मार दी थी।
खैबर पख्तूनख्वा में पुलिस अधिकारी को गोली मारी
1 अगस्त को उत्तर पश्चिमी पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में पोलियो कर्मियों की टीम की सुरक्षा में तैनात एक पुलिस अधिकारी की गोली मारकर हत्या कर दी थी। इसके बाद 15 अगस्त को खैबर पख्तूनख्वा में पोलियो टीम की सुरक्षा में तैनात दो पुलिसकर्मियों को गोली मार दी गई थी।

पोलियो टीम पर इसलिए हो रहे हमले
पाकिस्तान के कई इलाकों में लोग पोलियो रोधी टीकाकरण के खिलाफ हैं। उनका कहना है कि पोलियो की बूंदें लोगों में बांझपन का कारण बनती हैं। हालांकि सरकार लोगों को समझा रही है कि यह अभियान आपकी सुरक्षा के लिए है।