साइकिल चोरों से परेशान अमेरिका का शहर:लोग GPS लगवा रहे; चोरी की कंप्लेन से परेशान कई पुलिस वालों ने छोड़ी नौकरी

कनाडा की सीमा के पास 45 हजार की आबादी वाला अमेरिका का एक शहर साइकिल चोरों से परेशान है। पिछले कुछ महीनों से साइकिल चोरी की घटनाएं यहां रोज की ही बात हैं। घरों, गैराज, बाजार हर कहीं से साइकिलें हों चोरी हो रही हैं। कई साइकिलें तो 6-6 बार तक चोरी हुई हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ वरमाउंट ने अपने छात्रों को साइकिल चोरी से सावधान रहने को कहा है।

साइकिलों में लगाए जा रहे हैं GPS ट्रैकर
विश्वविद्यालय के छात्रों की जून से अब तक 220 साइकिलें चोरी हुई हैं, जिनकी कीमत करीब ढाई करोड़ रुपए है। चोर को पकड़ने के लिए शहर के लोगों ने अपनी साइकिलों में GPS ट्रैकर लगवा लिए हैं और घरों में CCTV कैमरे।

चोरी से परेशान पुलिसवालों ने छोड़ी नौकरी
साइकिल चोरी की वारदातें इतनी ज्यादा हैं कि पुलिस वाले भी तंग आ चुके हैं। वे अपना ट्रांसफर दूसरे विभागों में करवा रहे हैं। कुछ ने तो नौकरी ही छोड़ दी। दूसरे विभागों से पुलिसकर्मी यहां आने को तैयार नहीं हैं। जब पुलिस साइकिल चोरी की घटनाओं का खुलासा नहीं कर सकी तो शहर के लोगों ने अपने स्तर पर चोरों को पकड़ने और साइकिल बरामद करने के लिए फेसबुक ग्रुप बना लिए।

शहर की 4% आबादी इस फेसबुक ग्रुप से जुड़ी हुई है। शहर की पूर्व मेयर जूली विलियम्स बेट्टी साइकिल कंपनी चलाती हैं। वे बताती हैं कि उनके पास साइकिल चोरी होने के रोज 5-6 फोन आते हैं। वे खुद सोशल मीडिया ग्रुप से जुड़ गई हैं।

जंगल में पड़ी मिलीं साइकिलें
पुलिस का कहना है कि 30 साल में इस शहर में एक भी गोलीबारी की घटना नहीं हुई थी, लेकिन लगातार साइकिल चोरी की वारदातों के बाद जब से लोग खुद ही पुलिसिंग करने लगे हैं, शहर में अपराध बढ़े हैं।

इन कुछ महीनों में गोलीबारी की 25 वारदातें हो चुकी हैं, जिनमें 4 जानें भी चली गईं। बर्लिंगटन में साइकिलें खूब चलाई जाती हैं। ज्यादातर घरों में एक से ज्यादा साइकिलें हैं। शहर में साइकिल स्टोर भी औसत से ज्यादा हैं। लोगों के जागरूक होने और एक-दूसरे की मदद करने से चोरी हुई बहुत सारी साइकिलें कई बार मिल जाती हैं। कई बार पास के जंगल में पड़ी मिलीं तो कभी किसी बाजार में लावारिस खड़ी।

अवैध ड्रग मार्केट में पहचान छिपाकर जाने के लिए चोरी की आशंका
कुछ लोगों का मानना है कि शहर के अवैध ड्रग मार्केट में पहचान छिपाकर जाने के लिए लोगों के घरों, गैराज या स्टैंड से साइकिलें चुराई जा रही हैं। कई साइकिलें वहां से बरामद भी हुई हैं। हालांकि पिछले कुछ महीनों में अचानक से साइकिल चोरी होने की वारदातों की असली वजह नहीं पता चल सकी है।