Joint Pain Remedies: सर्दियों में जोड़ों के दर्द ने कर रखा है परेशान, तो इन घरेलू उपायों से करें उसका इलाज

 Joint Pain Remedies: हड्डियों व जोड़ों के दर्द की समस्या से जूझ रहे लोगों की परेशानी सर्दियों में और ज्यादा बढ़ जाती है। इसकी वजह है तापमान में गिरावट, जिसकी वजह से नसें सिकुड़ने लगती हैं। ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से नहीं हो पाता। हड्डियों में लचीलेपन की कमी हो जाती है। इस कारण जोड़ों में अकड़न आ जाती है। जैसे-जैसे ठंड बढ़ती है दर्द भी बढ़ता जाता है। इसके अलावा विटामिन डी की कमी भी इस समस्या को बढ़ाने का काम करती है। तो इस दर्द से छुटकारा दिलाने में ये घरेलू उपाय आ सकते हैं बेहद काम।

दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। लेकिन अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो दूध में हल्दी मिलाकर पिएं क्योंकि इसमें जिसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो ज्वाइंट पेन से राहत दिलाता है।

– अपनी डाइट में विटामिन सी रिच फूड आइटम्स की मात्रा बढ़ाएं। जो आपके ज्वॉइंट्स को हेल्दी रखते हैं। इसके अलावा ये इम्यूनिटी को भी स्ट्रॉन्ग बनाते हैं।

जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में लहसुन सबसे कारगर उपाय है। सुबह खाली पेट  2 से 3 कच्चे लहसुन की कलियां खाने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है। इसके साथ ही लहसुन की कलियों को सरसों के तेल में गरम कर लें और जहां-जहां दर्द है वहां इससे मालिश करें। ये भी फायदेमंद है।

– बादाम में अच्छी-खासी मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जिसके सेवन से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है। तो सुबह 4-5 भीगे हुए बादाम जरूर खाएं। इसके अलावा मूंगफली और मछली को भी अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। इसमें भी फैटी एसिड होता है।

– डिहाइड्रेशन भी आपकी मांसपेशियों में दर्द की वजह बन सकता है। तो दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। ठंड में रिफाइंड कार्ब्स, प्रोसेस्ड फूड, ज्यादा नमक और चीनी के सेवन से बचें।

– जोड़ों के दर्द से परेशान व्यक्ति को ठंडे पानी से बिल्कुल नहीं नहाना चाहिए। इसके साथ ही गर्म पानी में पैरों को कुछ देर डालकर रखने से जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है।

– गर्म पानी की सिंकाई से भी जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। सूजन ज्यादा हो तो बर्फ को कपड़े में लपेट कर इस्तेमाल करने से भी फायदा होता है।

– सेंधा नमक में मैग्नीशियम और सल्फेट होते हैं ये दोनों ही बहुत पॉवरफुल दर्द निवारक एजेंट है। जो सूजन को कम करता है और दर्द से राहत दिलाता है। आप नहाने के पानी में एक चम्मच सेंधा नमक डाल सकते हैं। या इससे दर्द वाली जगहों की सिंकाई कर सकते हैं।

इन घरेलू उपायों के साथ ही हल्के-फुल्के व्यायाम भी करें। दर्द लंबे समय तक बना रहे तो डॉक्टर से दिखाने में देरी न करें।