COVID-19 Vaccination in UP: यूपी में आज और कल 4.80 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगी वैक्सीन, CCTV से होगी केंद्रों की निगरानी

COVID-19 Vaccination in UP: यूपी में गुरुवार व शुक्रवार दो दिनों में 4.80 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगाई जाएगी। इसमें से गुरुवार को 2.60 लाख और शुक्रवार को 2.20 लाख हेल्थ वर्करों को टीका लगाया जाएगा। बुधवार को टीकाकरण की तैयारियां पूरी कर ली गईं। कुल नौ लाख स्वास्थ्यकर्मियों में से अभी 7.76 लाख को टीका लगाया जाना बाकी है। ऐसे में इन दो दिनों में टीकाकरण के बाद जो 2.80 लाख हेल्थ वर्कर बचेंगे, उन्हें आगे चार व पांच फरवरी को टीका लगाया जाएगा।

फिलहाल गुरुवार को जिन 2.60 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा, उसके लिए 2,303 सेशन चलाए जाएंगे। अब एक केंद्र पर 125 हेल्थ वर्करों को भी टीका लगाया जा सकेगा। वहीं, शुक्रवार को जिन 2.20 लाख को कोरोना का टीका लगाया जाएगा उसके लिए 2,100 सत्र चलाए जाएंगे। फिलहाल कोरोना टीकाकरण सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक चलाया जाएगा।

कोविन पोर्टल पर पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मियों को जिन्हें गुरुवार को टीका लगाया जाएगा, उन्हें एसएमएस भेज दिया गया है। यही नहीं हेल्थ वर्कर कम होने पर नए पंजीकरण कर तत्काल दूसरे को भी टीका लगाया जा सकेगा। मौके पर ही ऐसे लोगों का कोविन पोर्टल पर पंजीकरण किया जा सकेगा। मालूम हो कि बीती 16 जनवरी और 22 जनवरी को कुल नौ लाख स्वास्थ्य कर्मी जिन्हें टीका लगाया जाना है उनमें से 1.23 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया था। टीकाकरण के लिए हर केंद्र पर वैक्सीनेटर सहित पांच कर्मचारी मौजूद रहेंगे। सुरक्षा के भी पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। अभी तक प्रदेश को कुल 20 लाख डोज कोरोना वैक्सीन की मिल चुकी है।

कम टीकाकरण वाले 22 जिलों पर विशेष नजर:  बीती 22 जनवरी को एक लाख से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाए गए थे। इटावा में सिर्फ 39 फीसद और सहारनपुर में 43 प्रतिशत हेल्थ वर्करों ने ही टीके लगवाए थे। 60 फीसद से कम टीकाकरण वाले ऐसे 22 जिले हैं जिन्हें रेड जोन में शामिल किया गया था। फिलहाल यहां सीएमओ को टीकाकरण बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं।

लखनऊ के 43 अस्पतालों में 14500 स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन: कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत इस बार गुरुवार व शुक्रवार को वैक्सीनेशन होगा। पहले दिन 43 अस्पतालों के 14500 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, 20 मुख्य कोल्ड चेन प्वाइंट पर कड़ी सुरक्षा के बीच वैक्सीन बुधवार शाम को भेज दी गई है। यहां से अन्य 23 अस्पतालों में सुबह नौ बजे के पहले वैक्सीन पहुंचा दी जाएगी। टीकाकरण सुबह नौ से शाम पांच बजे तक चलेगा। सभी केंद्र सीसीटीवी की निगरानी में हैं।

लखनऊ में यहां भी लगेगा टीका: विवेकानंद, चरक, अपोलो, मेयो, मिडलैंड, अवध, चक गंजरिया स्थित कैंसर संस्थान, इंटीग्रल मेडिकल कॉलेज, चंदन, सेंट जोसफ, फातिमा व अन्य।

लखनऊ में यहां पहुंचाई गई वैक्सीन: शहरी क्षेत्र के कोल्ड चेन प्वाइंट चौक स्थित सेवा सदन, जगत नारायण स्थित सिलवर जुबली, बाल महिला चिकित्सालय, ऐशबाग, आलमबाग, टुडिय़ागंज, अलीगंज, छितवापुर, इंदिरानगर और एनके रोड बाल महिला चिकित्सालय व ग्रामीण क्षेत्र में सरोजनीनगर, काकोरी, मलिहाबाद, चिनहट, मोहनलालगंज, बीकेटी, इटौंजा, नगराम, गुडंबा, गोसाईगंज और माल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में वैक्सीन भेज दी गई हैं।