AAP सांसद राघव चड्ढा का ब्रिटेन की संसद में हुआ सम्मान, इंडिया-यूके आउटस्टैंडिंग अचीवर्स अवॉर्ड मिला

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा को लंदन में एक पुरस्कार समारोह में प्रतिष्ठित “इंडिया यूके आउटस्टैंडिंग अचीवर” अवार्ड से सम्मानित किया गया। पुरस्कार प्राप्त करने पर राघव ने कहा, ”यह पुरस्कार किसी व्यक्ति की उपलब्धि नहीं है, बल्कि एक साधारण पृष्ठभूमि से एक साधारण व्यक्ति द्वारा प्राप्त किया गया पुरस्कार है। यह पुरस्कार आप नामक एक असाधारण पार्टी का है और उसके असाधारण नेता और मेरे गुरु अरविंद केजरीवाल का है।”

केजरीवाल और कार्यकर्ताओं को समर्पित किया अवार्ड

चड्ढा ने कहा कि यह पुरस्कार वे अपने नेता अरविंद केजरीवाल और उन हजारों गुमनाम और गुमनाम जमीनी कार्यकर्ताओं को भारत की सेवा के लिए उनके अडिग और अटूट समर्पण के लिए समर्पित करते हैं। चड्ढा ने इसी के साथ आयोजकों को धन्यवाद दिया और वर्षों से भारत और यूके के बीच साझेदारी के विकास पर विचार साझा किए। उन्होंने याद दिलाया कि महात्मा गांधी, डॉ बीआर अंबेडकर, पं.जवाहरलाल नेहरू जैसे भारतीय लोकतंत्र के कई संस्थापकों ने ब्रिटेन में अध्ययन किया था।

इसलिए मिला अवार्ड

राघव चड्ढा को “सरकार और राजनीति” श्रेणी में उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए सम्मानित किया गया है। यह सम्मान ऐसे व्यक्तियों को दिया जाता है जो लोकतंत्र और न्याय दिलाने और लोगों की भलाई के लिए उत्कृष्टता का प्रदर्शन कर रहे हों। इंडिया यूके अचीवर्स ऑनर्स भारत की 75वीं स्वतंत्रता वर्षगांठ के अवसर पर यूके में अध्ययन करने वाले युवा भारतीयों की शैक्षिक और व्यावसायिक उपलब्धियों के सम्मान में मनाया गया था। पुरस्कार समारोह का आयोजन एनआईएसएयू यूके द्वारा भारत में ब्रिटिश काउंसिल के साथ साझेदारी में किया गया था, जो कि यूके सरकार के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार विभाग और यूके के उच्च शिक्षा क्षेत्र द्वारा समर्थित था।

ब्रिटेन के छात्र जीवन ने बदला नजरिया

चड्ढा ने कहा कि ब्रिटेन में उनके छात्र जीवन ने उनके विश्वदृष्टि को बदल दिया और नए दरवाजे खोल दिए। उन्होंने ब्रिटेन में भारतीय छात्रों की बढ़ती संख्या पर कहा की यह ध्यान देने वाली बात है कि भारतीय छात्र अब ब्रिटेन में सबसे बड़ा छात्र समुदाय बन गया हैं, यहां तक ​​कि चीन को भी पीछे छोड़ दिया।

चड्ढा ने ऐसे की राजनीति में एंट्री

बता दें कि चड्ढा ने प्रतिष्ठित लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स (एलएसई) से पढ़ाई की है। पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने लंदन में एक बुटीक वेल्थ मैनेजमेंट फर्म की स्थापना की। इसके बाद वे भारत लौट आए और एक युवा कार्यकर्ता के रूप में भ्रष्टाचार विरोधी कानून की मांग करते हुए इंडिया अगेंस्ट करप्शन मूवमेंट में शामिल हो गए। बाद में इस आंदोलन ने आम आदमी पार्टी (आप) का रूप लिया, जिसका नेतृत्व आंदोलन के प्रमुख चेहरों में से एक अरविंद केजरीवाल ने किया। एक युवा नेता के रूप में चड्ढा ‘आप के संस्थापक सदस्य बने और केजरीवाल के मार्गदर्शन और सलाह के तहत काम किया। कड़ी मेहनत और समर्पण से भरे चड्ढा ने बहुत ही कम उम्र में भारतीय राजनीति में अपनी पहचान बनाई।