सफल एंटरप्रेन्योर बनने के लिए इन 7 बातों को रखे दिमाग में, जरूर मिलेगी सक्सेस

सरकार की ओर से युवाओं को उद्यमिता में आने के लिए लगातार प्रेरित किया जा रहा है। उत्साही युवा अपने अनूठे आइडिया के साथ इस क्षेत्र में आ भी रहे हैं। पर यदि कुछ बुनियादी बातें समझ लें, तो सफल होने के अवसर और बढ़ जाते हैं…

डा. नागराजन राममूर्ति। एंटरप्रेन्योर को ही हिंदी में उद्यमी कहते हैं। अंग्रेजी भाषा के इस शब्द की उत्पत्ति फ्रेंच शब्द एंट्रेप्रेंड्रे से हुई है, जिसका अर्थ साहस या कार्य से है। यहां साहस या कार्य करने का आशय जोखिम लेने की क्षमता से है। एक सफल उद्यमी बनने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण आवश्यक गुण और बुनियादी विशेषता मानी जाती है। क्योंकि उद्यमिता में आने से पहले हमें किसी अवसर की पहचान करनी होती है, फिर एक विजन के साथ आगे बढ़ने के लिए उसे लागू करने का जोखिम उठाना पड़ता है। आइये, इसे दो उदाहरणों के जरिए समझते हैं।

सीरियल एंटरप्रेन्योर एवं टेस्ला के मालिक एलन मस्क के बारे में आप सभी जानते होंगे। टेस्ला उनका तीसरा सफल उद्यमी वेंचर है। एलन मस्क उद्यमिता में आने से पहले पढ़ाई कर रहे थे। उन्होंने कैलिफोर्निया की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में फिजिक्स से स्‍नातक में दाखिला भी लिया था, लेकिन बस दो दिन बाद ही उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी, क्योंकि उस समय उन्हें इंटरनेट में ज्यादा स्कोप दिखा। उन्हें लगा कि भौतिकी के क्षेत्र में काम करने की तुलना में इंटरनेट में समाज को बदलने की कहीं अधिक क्षमता है। इस तरह 1995 में, उन्होंने जिपटू नाम की एक कंपनी बनाई, जो आनलाइन समाचार पत्रों को मानचित्र और व्यावसायिक डायरेक्ट्री उपलब्ध कराती थी। 1999 में जिपटू को कंप्यूटर निर्माता कंपनी काम्पैक ने खरीद लिया। मस्क ने इसके बाद एक दूसरी आनलाइन वित्तीय सेवा कंपनी एक्सडाटकाम की स्थापना की, जो बाद में पेपाल बन गई, जिससे आनलाइन पैसे ट्रांसफर किये जा सकते थे। आनलाइन आक्शन कंपनी ईबे ने पेपाल को 2002 में खरीद लिया। इसी तरह एक दूसरा उदाहरण अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस का है। उन्होंने 1994 में खुद के शोध के आधार पर यह कल्पना की कि आनलाइन बेचने के लिए पुस्तकें सबसे अच्छा उत्पाद हैं। हालांकि अमेजनडाटकाम उस समय ऐसा करने वाली पहली कंपनी नहीं थी। सिलिकान वैली की किताबों की दुकान कंप्यूटर लिटरेसी ने 1991 में ही अपनी इनवेंट्री से तकनीकी रूप से दक्ष ग्राहकों को आनलाइन किताबें बेचना शुरू कर दिया था। लेकिन दोनों में अंतर यह था कि अमेजनडाटकाम किसी भी पाठक को कहीं भी कोई भी किताब वितरित करने के वादे के साथ मार्केट में आया। इस तरह अमेजनडाटकाम को एक बुकसेलर के रूप में शुरू में प्रसिद्धि मिली।

हालांकि बेजोस ने अपनी शुरुआत से ही यह साफ कर दिया था कि उनकी साइट केवल उपभोक्ता उत्पादों की खुदरा बिक्री तक ही सीमित नहीं है। उन्होंने अमेजनडाटकाम को एक टेक्नोलाजी कंपनी के रूप में भी प्रस्तुत किया, जिसका लक्ष्य उपभोक्ताओं के लिए आनलाइन लेनदेन को सरल बनाना था। अमेजनडाटकाम की व्यापार रणनीति अक्सर चकित करने वाली होती थी। इसलिए वित्तीय विश्लेषक अमेजनडाटकाम को अमेजनडाटबम कहा करते थे। हालांकि इन सबके बावजूद कंपनी न केवल अपने लक्ष्यों के प्रति दृढ़ रही, बल्कि अन्य क्षेत्रों में भी तेजी से विस्तार किया। आज यह विश्व स्तर की अग्रणी ई-कामर्स कंपनी के रूप में स्थापित हो चुकी है, जो किंडल, इको डाट स्पीकर या फायर टीवी स्टिक जैसे अपने खुद के लोकप्रिय डिवाइस भी बेचती है।

अब यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि हम एलन मस्क, जेफ बेजोस या अपने आसपास के अन्य सफल उद्यमियों के उदाहरण से क्या सीखते हैं और एक उद्यमी होने के लिए क्या आवश्यक गुण और विशेषताएं होनी चाहिए। तमाम शोधों से सात ऐसी महत्वपूर्ण बातें निकलकर सामने आई हैं, जो एक सफल उद्यमी में अवश्य होनी चाहिए :

1. जिज्ञासा: सफल उद्यमियों में यह विशिष्ट गुण जरूर पाया जाता है, जो उन्हें अन्य लोगों से अलग करता है। दरअसल, एक उद्यमी की जिज्ञासु बने रहने की क्षमता ही उसे लगातार नए अवसरों की तलाश करने में आगे बढ़ाती है।

2. करके सीखना: जिज्ञासा के साथ-साथ उद्यमियों में करके सीखने का गुण भी होना चाहिए। क्योंकि बिजनेस माडल या आइडिया को असल जीवन में जमीन पर कैसे लाया जाए, उसे कैसे एक बिजनेस में बदला जाए, यह समझने के लिए उसे परखना पड़ेगा। तभी यह पता चलेगा कि कौन-सा नया अवसर आगे बढ़ने के लिए उपयुक्त है।

3. लचीलापन: उद्यमिता के लिए यह भी एक बहुत आवश्यक गुणों में से एक है। इस गुण से ही यह तय होता है कि किसी स्थिति या परिस्थिति में कैसे व्यवसाय आगे बढ़ता रहे, चाहे कोई भी अप्रत्याशित परिवर्तन क्यों न हो।

4. निर्णय लेने की दक्षता: एक उद्यमी को सफल होने के लिए कठिन निर्णय भी लेने पड़ते हैं और उनके साथ खड़े रहना पड़ता है। क्योंकि कंपनी में एक नेतृत्वकर्ता के रूप में फंडिंग से लेकर रणनीति और संसाधनों के आवंटन जैसे हर पहलू को उन्हें ही देखना होता है, जिससे बिजनेस को एक सही राह पर ले जाया जा सके।

5. विजेता टीम का निर्माण: एक महान उद्यमी अपनी ताकत और कमजोरियों से परिचित होता है। इसलिए अपनी कमियों से बचने के लिए वह एक ऐसी विजेता टीम बनाने पर जोर देता है, जो उसकी ताकत को और बढ़ा सके।

6. जोखिम लेने की क्षमता: उद्यमिता में अक्सर जोखिम आते रहते हैं। एक उद्यमी को कोई उद्यम शुरू करने के लिए जोखिम भी लेना पड़ता है। साथ ही, कैसे किसी जोखिम को कम किया जाए, यह निर्णय भी लेना पड़ता है। इसलिए यह गुण भी आपमें जरूर होना चाहिए, तभी इस क्षेत्र में सफल हो पाएंगे।

7. नवोन्मेष: सभी सफल उद्यमियों में यह विशेषता भी देखी जाती है। हालांकि यह सभी में नहीं होती है। हालांकि, यह विशेषता अपने अंदर पैदा भी की जा सकती है। अगर यह रणनीतिक स्किल अपने अंदर विकसित कर लेते हैं, तो आप नए अवसरों को आसानी से पहचान पाएंगे और इससे अपने बिजनेस को सही दिशा भी दे पाएंगे। इसलिए उद्यमिता में आगे बढ़ने के लिए यह विशेषता भी जरूरी मानी जाती है।