दुनियाभर में हो रहे Layoff और वेतन कटौती के बीच Citigroup ने लिया यूटर्न, 9 फीसद बढ़ा दी CEO की सैलरी

 दुनियाभर की बड़ी कंपनियां कॉस्ट कटिंग के लिए अपने कर्मचारियों को नौकरी से निकाल रही हैं और काम कर रहें ऊंचे पद पर काम कर रहें कर्मचारियों के वतन में कटौती कर रही है। इसमें गोल्डमैन और मॉर्गन स्टेनली सहित अन्य बड़े बैंकों के नाम भी शामिल हैं। वहीं, सिटीग्रुप ने इसके बिल्कुल उलट काम किया है।

सिटीग्रुप ने अपनी मुख्य कार्यकारी जेन फ्रेजर की सैलरी को 9 फीसद तक बढ़ा दिया है। ग्रुप ने फ्रेजर को 2022 के लिए 24.5 मिलियन डॉलर (लगभग 202 करोड़ रुपये से अधिक) का भुगतान किया है।

टॉप रैंक में आ गई हैं जेन फ्रेजर

मंगलवार को एक नियामक फाइलिंग में सिटीग्रुप ने कहा कि फ्रेजर के वेतन में 1.5 मिलियन डॉलर को बढ़ाया गया है। इसमें मूल वेतन और नकद, स्थगित स्टॉक और शेयर यूनिट्स के मिश्रण के साथ 23 मिलियन डॉलर का बोनस शामिल है। इस भुगतान के साथ फ्रेजर इस अमेरिकी बैंक की टॉप लेवल पर पहुंच गई हैं।

बता दें कि फ्रेजर ने फरवरी, 2021 के अंत में सीईओ का पद संभाला था और बैंक ने 2021 में फ्रेजर को उसके काम के लिए 22.5 मिलियन डॉलर का भुगतान किया था। इसके आलवा, फ्रेजर वॉल स्ट्रीट बैंक की पहली महिला मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी रही हैं।

सिटीग्रुप ने कहा कि वह अपनी योजनाओं और प्रगति के साथ नियामक प्रदान करता है, जो वर्तमान में हो रहे प्रयासों में तेजी लाता है और अपने नियामकों के साथ रचनात्मक रूप से काम कर रहा है। ग्रुप के मुताबिक, चुनौतीपूर्ण मैक्रोइकॉनॉमिक और भू -राजनीतिक विकास के बावजूद फ्रेजर के लीडरशिप से सिटीग्रुप की प्राथमिकताओं में प्रगति देखी गई है, जिससे 2022 के दौरान रणनीतिक दिशा ग्रुप को मान्यता मिली है।

इन टॉप वेतनभोगियों को किया पीछे

जेन फ्रेजर के वेतन में इजाफा होने के बाद JPMorgan & Chase Co के CEO JAMIE DIMON 31.5 मिलियन डॉलर ने पीछे हैं। वहीं, मॉर्गन स्टेनली के सीईओ जेम्स गोर्मन 34.5 मिलियन डॉलर से नीचे है।