बुमराह सर्जरी के लिए जाएंगे न्यूजीलैंड:जोफ्रा आर्चर की सर्जरी करने वाली डॉक्टर सर्जन रोवन शाउटन करेंगे ऑपरेशन

पीठ की चोट के कारण टीम इंडिया से बाहर चल रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह सर्जरी कराने के लिए न्यूजीलैंड जाएंगे। BCCI की मेडिकल टीम और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) जोफ्रा आर्चर की सर्जरी करने वाली डॉक्टर के संपर्क में है। जल्द ही बुमराह सर्जरी कराने के लिए ऑकलैंड जा सकते हैं। वहां पर सर्जन रोवन शाउटन बुमराह की पीठ का ऑपरेशन करेंगे। शाउटन ऑर्थोपेडिक्स के प्रमुख सर्जन ग्राहम इंगलिस के साथ भी काम कर चुके हैं। इंगलिस ने मुंबई इंडियंस के गेंदबाजी कोच शेन बॉन्ड सहित न्यूजीलैंड के कुछ खिलाड़ियों का ऑपरेशन किया था। साथ ही शाउटन ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जेम्स पैटिनसन की सर्जरी में भी इंगलिश का हेल्प कर चुके हैं। वहीं साउटन आर्चर के अलावा जेसन बेहरेनडॉर्फ की भी पीठ की सर्जरी कर चुके हैं।

बुमराह पिछले साल सितंबर महीने में चोट के कारण टीम से बाहर हुए थे। उसके बाद उन्हें एशिया कप और टी-20 वर्ल्ड कप छोड़ना पड़ा था। जसप्रीत ने आखिरी मुकाबला 25 सितंबर को हैदराबाद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था।

WTC फाइनल खेलने पर भी संशय
भारत के वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फाइनल में पहुंचने की स्थिति में बुमराह के खेलने पर संशय है। WTC फाइनल इंग्लैंड में जुलाई में होना है। ऐसे में भारतीय टीम मैनेजमेंट उनकी चोट पर कोई जोखिम नहीं उठाना चाहता है। वे अक्टूबर-नवंबर में होने जा रहे वनडे वर्ल्ड कप में वापसी कर सकते हैं।

टीम मैनेजमेंट का फोकस वर्ल्ड कप
रिपोर्ट के मुताबिक, बुमराह अब इस साल के अंत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में वापसी कर सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, BCCI और टीम मैनेजमेंट ने बुमराह को इस साल होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में वापसी कराने का लक्ष्य रखा है। वनडे वर्ल्ड कप इस साल भारत में अक्टूबर-नवंबर में होना है।

NCA में रिहैब कर रहे हैं बुमराह
बुमराह IPL में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हैं। वह इस समय राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) में रिहैब की प्रक्रिया से गुजर रहे हैं। वहां पर पिछले कुछ समय गेंदबाजी का अभ्यास भी कर रहे हैं। ऐसे में उम्मीद की जा रही थी कि वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के आखिरी 2 मुकाबलों में खेलते हुए दिख सकते हैं, लेकिन चयनकर्ताओं ने उनकी फिटनेस के आधार पर किसी तरह का कोई जोखिम ना उठाते हुए उन्हें टीम में शामिल नहीं किया। उसके बाद उम्मीद की जा रही थी कि वह मार्च-अप्रैल में होने वाले IPL से वापसी कर सकते हैं, लेकिन अब खबर आ रही है कि उनके फिट होने में समय लग सकता है।