मीडिया टाइकून रूपर्ट मर्डोक 92 साल में 5वीं शादी करेंगे:66 साल की लेस्ली स्मिथ पूर्व सुपर मॉडल हैं, मर्डोक की 4 पत्नियों से 6 बच्चे

मीडिया टाइकून रूपर्ट मर्डोक 92 साल की उम्र में पांचवी बार शादी करने जा रहे हैं। रूपर्ट 66 साल की एन लेस्ली स्मिथ से शादी करेंगे। लेस्ली स्मिथ की भी ये तीसरी शादी होगी। इन दोनों की मुलाकात पिछले साल सितंबर के महीने में कैलिफोर्निया में हुई थी। दोनों की शादी गर्मियों में होने की संभावना है। रूपर्ट मर्डोक पिछले साल अपनी चौथी पत्नी से अलग हुए थे।

मर्डोक ने अपने खुद के मीडिया चैनलों में से एक न्यूयॉर्क पोस्ट से कहा, ‘मैं प्यार में पड़ने से डरता था – लेकिन मुझे पता था कि यह मेरा आखिरी होगा। मैं खुश हूं।’ मर्डोक ने बताया कि उन्होंने सेंट पैट्रिक्स डे पर स्मिथ को प्रपोज किया था। वहीं एन लेस्ली स्मिथ ने कहा कि मैं 14 साल की विधवा हूं। रूपर्ट की तरह, मेरे पति चेस्टर स्मिथ एक बिजनेसमैन थे।

मर्डोक के 6 बच्चे
मर्डोक की पहली तीन पत्नियों से छह बच्चे हैं। उन्होंने पिछले साल अपनी चौथी पत्नी से तलाक लिया था। 2016 में मर्डोक ने 85 साल की उम्र में 65 साल की मॉडल जेरी हॉल की शादी की थी। ये शादी 6 साल ही चली थी और दोनों 2022 में अलग हो गए थे।

2022 में चौथी पत्नी को दिया था तलाक

  • मर्डोक की पहली शादी पैट्रिसिया बुक से 1956 में हुई थी। यह शादी 1967 तक ही चली
  • दूसरी शादी 1967 में अन्ना मारिया टोर्व से हुई और 1999 तक चली
  • 1999 में तीसरी शादी वेंडी देंग से की और 2013 में दोनों अलग हो गए
  • 2016 में इन्होंने मॉडल जेरी हॉल से शादी की थी और 2022 में दोनों अलग हो गए

कौन हैं रूपर्ट मर्डोक?
मर्डोक का जन्म 1931 में ऑस्ट्रेलिया में हुआ, लेकिन वर्तमान में वो अमेरिका के नागरिक भी हैं। 1952 में विरासत में पिता से मिली कंपनी ऑस्ट्रेलिया न्यूज लिमिटेड के MD बने। इसके बाद उन्होंने 50 और 60 के दशक में मीडिया बिजनेस को तेजी से आगे बढ़ाया। मर्डोक अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन के बड़े न्यूजपेपर और चैनल्स के मालिक हैं।

मडोर्क ब्रिटेन में मशहूर द टाइम्स, संडे टाइम्स, द सन समेत कई अखबारों के मालिक है। अमेरिका में वॉल स्ट्रीट जर्नल, न्यूयॉर्क पोस्ट, डाउ जोन्स लोकल मीडिया ग्रुप, 7 न्यूज इनफॉर्मेशन सर्विसेज, फॉक्स टीवी ग्रुप और स्काई इतालिया में उनका मालिकाना हक है।

मर्डोक की Twenty-First Century Fox फिल्म और टेलीविजन इंडस्ट्री की नामी कंपनी है। स्पोर्ट्स के मशहूर चैनल स्टार स्पोर्ट्स, मशहूर टीवी चैनल नेशनल जियोग्राफिक और ब्रिटिश स्काई ब्रॉडकास्टर में उनकी हिस्सेदारी है।

2000 तक न्यूजकॉर्प में 800 कंपनीज शामिल थीं और 50 देशों में उनका बिजनेस था। फोर्ब्स ने रिचेस्ट अमेरिकन 2013 की लिस्ट में मर्डोक को 33वें नंबर पर रखा था।