Natkhat In Oscar: ऑस्कर 2021 की रेस में शामिल हुई विद्या बालन की ‘नटखट’, एक्ट्रेस ने शेयर किया ये वीडियो

कुछ ऐसी फिल्में होती हैं जिन्हें बड़ी रिलीज़ मिलती है और दर्शकों के बीच खूब सुर्खियां बटोरती हैं, और फिर कुछ ऐसी फिल्में होती हैं, जिनकी स्ट्रीमिंग डिजिटल प्लेटफॉर्म पर की जाती है और वो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दर्शकों को प्रभावित कर जाती हैं। ऐसी ही एक फिल्म है विद्या बालन की ‘नटखट’ है जिसे पिछले साल रिलीज़ किय गया था और अब फिल्म ऑस्कर में अपनी जगह बनाने के लिए तैयार है।

साल 2020 में जब पूरा देश कोरोना महामारी से लड़ रहा था, सिनेमाहॉल बंद थे और फिल्मों की शूटिंग रुकी हुई थी ऐसे समय में नटखट को यू-ट्यूब पर रिलीज़ किया गया था। अब ये फिल्म ऑस्कर 2021 में Best Short Film category की रेस में शामिल हो गई है। फिल्म के ऑस्कर में जाने से विद्या बालन खुशी से फूले नहीं समा रही हैं। एक्ट्रेस ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर ‘नटखट’ का एक पोस्टर और वीडियो शेयर किया है जिसके साथ उन्होंने अपनी खुशी ज़ाहिर की है।

एक्ट्रेस ने फिल्म का पोस्टर शेयर करते हुए लिखा ‘बहुत बहुत बहुत ज्यादा रोमांचित हूं ये देखकर कि ‘नटखट’ ऑस्कर 2021 की रेस में शामिल हो गई है’। अपनी दूसरे पोस्ट में विद्या ने फिल्म का एक छोटा सा क्लिप शेयर कि है जो ‘नटखट’ की कहानी बयां कर रहा है। वीडियो में दिख रहा है कि विद्या बालन अपने बच्चे के सिर की मालिश कर रही हैं और उसके साथ बातचीत कर रही है, जिसकी शुरुआत मासूमियत बातचीत के साथ होती है, लेकिन जल्द ही वह एक अजीब और चिंताजनक विषय बन जाता है। जब बच्चा ये बताता है कि लड़की को सबक सिखान के लिए जंगल में छोड़कर चले आना चाहिए। यही लड़कियों को सबक सिखान का सही तरीका है। बच्चे की बात सुनकर विद्या चिंता में आ जाती हैं और कुछ सोचने पर मजबूर हो जाती हैं।

ऑस्कर के साथ एक बड़े लक्ष्य पर अपनी नज़रे बनाये हुए, इस शार्ट फिल्म में लैंगिक-समानता के नाजुक विषय को पेश किया गया है और इसे बहुत सतर्कता के साथ दर्शाया गया है। फिल्म के डायरेक्टर शान व्यास हैं और इसे प्रोड्यूसर किया है रोनी स्क्रूवाला ने। फिल्म को 2 जून, 2020 में रिलीज़ किया गया था।