ट्विटर का विकल्प बन रहा ब्लूस्काई:इसे ट्विटर के संस्थापक जैक डोर्सी ने ही बनाया, जानें इस नए प्लेटफॉर्म से जुड़े सवालों के जवाब

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर को जब से एलन मस्क ने खरीदा है, बड़ी संख्या में इसके यूजर नए विकल्प की तलाश में हैं। उनकी तलाश अब ट्विटर 2.0 के नाम से जाने जा रहे ब्लूस्काई से पूरी हो सकती है। पिछले 1 सप्ताह से यह चर्चा का विषय बना हुआ है। ब्लूस्काई को ट्विटर के संस्थापकों में से एक जैक डोर्सी ने ही बनाया है। यहां नए प्लेटफॉर्म ब्लूस्काई से जुड़े सवालों के जवाब…

ब्लूस्काई क्या है?
ब्लूस्काई एक सोशल नेटवर्क है, जो ट्विटर जैसी कई सुविधाएं प्रदान करता है। यूजर्स छोटे मैसेज और फोटो पोस्ट कर सकते हैं। इसे फरवरी में आईओएस डिवाइस के लिए लाया गया था। इस महीने इसे एंड्रॉइड डिवाइस के लिए लॉन्च किया गया है।

इससे क्या फायदा होगा?
इसका लुक और फीचर्स ट्विटर के जैसे ही हैं। इस प्लेटफॉर्म पर यूजर्स मैसेज और फोटो के साथ ही और सुविधाएं मिलेंगी। ब्लूस्काई प्रोजेक्ट का मकसद एक बिहाइंड द सीन इंटरफेस क्रिएट करना है। इसकी मदद से यूजर्स अपने दूसरे सोशल मीडिया प्रोफाइल्स को ब्लूस्काई से जोड़ सकेंगे।

ब्लूस्काई, ट्विटर से कैसे अलग है?
ब्लूस्काई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जे ग्रेबर कह चुके हैं ट्विटर के उलट ब्लूस्काई का प्लान डीसेंट्रलाइज्ड सिस्टम लाने का है। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है, ताकि कोई भी व्यक्ति पूरे ब्लूस्काई समुदाय के लिए नियम न बना सके। ट्वीट ट्विटर पर दिखते हैं और तस्वीरें इंस्टाग्राम पर दिखाई देती हैं, लेकिन वे आसानी से उन सोशल नेटवर्कों के बीच नहीं पोस्ट किए जा सकते हैं। ब्लूस्काई एक “ओपन प्रोटोकॉल” का उपयोग करके काम करता है। इससे अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के बीच पोस्ट आसानी से हो सकेंगे।

ब्लूस्काई पर कैसे जुड़ सकते हैं?
ब्लू स्काई फिलहाल आम यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है। उसका बीटा वर्जन ट्राई करने के लिए अप्लाय किया जा सकता है। इससे पहले कि ये पब्लिकली उपलब्ध हो, बीटा ट्राई कर सकते हैं। बीटा के लिए वेटलिस्ट जॉइन करने के लिए अपना ईमेल एड्रेस डालें। इमेल एड्रेस डालने के बाद अगर नंबर आता है तो कंपनी बीटा टेस्टिंग का इनवाइट लिंक भेजेगी। उस लिंक से ब्लूस्काई पर अपना अकाउंट बना सकते हैं।