मार्च तक 11 राफेल एयरक्राफ्ट, अगले साल अप्रैल तक आ जाएगी पूरी खेप : रक्षा मंत्री

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) ने सोमवार (Monday) को कहा कि इस साल मार्च तक 11 राफेल एयरक्राफ्ट की खेप भारत पहुंच रही है वहीं अगले साल यानि अप्रैल 2022 तक बाकि के एयरक्राफ्ट देश में पहुंच जाएंगे। राज्यसभा में भारतीय जनता पार्टी के एक सांसद महेश पोद्दार के सवालों का जवाब देते हुए रक्षा मंत्री ने कहा, ’11 राफेल एयरक्राफ्ट देश में पहुंच जाएंगे। अप्रैल 2022 तक एयरक्राफ्ट की पूरी खेप देश में आ जाएगी।’ पोद्दार ने सवाल किया था कि भारत में अब तक कितने राफेल आ चुके हैं और कितने आने बाकी हैं और ये सब जंग के लिए कब तक तैयार होंगे।

रक्षा मंत्री ने कहा कि हमारी सेना ने अब पाकिस्तान को उसकी सीमा के भीतर ही सीमित कर दिया है। जिस प्रकार की कार्रवाई हमारी सेना के द्वारा की जाती है उसकी जितनी सराहना ​की जाए वो कम है। रक्षा मंत्री ने  तृणमूल कांग्रेस (All India Trinamool Congress) के सांसद डॉक्टर सांतनु सेन  (Dr Santanu Sen) के सवाल का भी जवाब दिया। उन्होंने कहा कि हम स्वदेशीकरण पर जोर दे रहे हैं और 101 ऐसे आइटम्स है जो अब विदेशों से आयात नहीं किए जाएंगे बल्कि इसका निर्माण भारतीयों के द्वारा ही भारत में किए जाएंगे।

बता दें कि राफेल एक मिनट में करीब 60 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है। इससे भारतीय वायुसेना के आधुनिकीकरण को गति मिलेगी जहां अब तक वायुसेना का मिग विमान अचूक निशाने के लिए जाना जाता था, वहां अब अधिक सटीक निशाना लगाने वाला राफेल मौजूद होगा।