Deendayal Upadhyaya Death Anniversary पर PM मोदी, गृह मंत्री अमित शाह ने किया नमन

Deendayal Upadhyaya Death Anniversary: आज यानी 11 फरवरी को देश भारतीय जनसंध के संस्थापक सदस्य पंडित दीनदयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि मना रहा है। इस खास दिन को भाजपा समर्पण दिवस के रूप में मना रही है। जहां एक तरफ आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दीन दयाल की पुण्यतिथि पर भाजपा सांसदों को संबोधित करेंगे वहीं गृह मंत्री अमित शाह ने असम में उपाध्याय की पुण्यतिथि पर पुष्पांजलि अर्पित किए। पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के अलावा कई दिग्गजों ने उपाध्याय की पुण्यतिथि पर नमन किया है। बता दें कि दीनदयाल ने वर्ष 1951 भारतीय जनसंघ की नींव रखी थी। इसके बाद 11 फरवरी 1968 को उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था।

बता दें कि फेमस विचारक, दार्शनिक और राजनीतिक पार्टी भारतीय जनसंघ के सह-संस्थापक पंडित दीनदयाल उपाध्याय का जन्म 25 सितंबर 1916 को यूपी के मथुरा में हुआ था। पंडित दीनदयाल शिक्षा हासिल करने के दौरान ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के संपर्क में आए थे। इसके बाद वह आरएसएस के प्रचारक बन गए थे।  हालांकि, प्रचारक बनने से पहले उन्होंने वर्ष 1939 और 1942 में संघ की शिक्षा की ट्रेनिंग ली थी। इसके बाद ही उन्हें संघ का प्रचारक बनाया गया था। श्यामा प्रसाद मुखर्जी के साथ मिलकर दीनदयाल ने साल 1951 में भारतीय जनसंघ की नींव रखी थी।

पार्टी के विचारक दीन दयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि के लिए प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर बताया था कि वह दीन दयाल जी का जीवन और उनका मिशन हम सभी को प्रेरणा देता है। उनकी पुण्यतिथि पर 11 फरवरी को मैं भाजपा सांसदों को संबोधित करेंगे। पार्टी के पितृपुरुष कहे जाने वाले दीन दयाल राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ पदाधिकारी व भारतीय जन संघ के अध्यक्ष भी थे। समावेशित विचारधारा रखने वाले दीन दयाल मजबूत और सशक्त भारत चाहते थे। साहित्य में गहरी रुचि रखने वाले दीन दयाल ने हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में कई लेख भी लिखे।