कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने मांगी वैक्सीन पर भारत से मदद, PM मोदी ने दिलाया भरोसा

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात कर कोरोना वैक्सीन की जरूरत से अवगत कराया। पीएम मोदी ने उन्हें वैक्सीन की आपूर्ति का भरोसा दिलाया है। प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, ट्रुडो ने फोन पर मोदी से बात करते हुए कहा कि फार्मा सेक्टर में भारत की अद्भुत क्षमता और इस क्षमता को दुनिया के साथ बांटने के मोदी के नेतृत्व के दम पर ही आज दुनिया कोरोना को हराने में सक्षम हो रही है।

मोदी ने उन्हें भरोसा दिया कि कनाडा के टीकाकरण में सहयोग के लिए भारत अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करेगा, जैसा कि बहुत से अन्य देशों के मामले में किया गया है। ट्रुडो से बात के बाद मोदी ने ट्वीट किया, ‘मेरे दोस्त जस्टिन ट्रुडो का फोन आया, इसकी मुझे खुशी है। हमारे बीच जलवायु परिवर्तन एवं ग्लोबल इकोनॉमिक रिकवरी जैसे अन्य मुद्दों पर भी सहयोग पर सहमति बनी।’

विज्ञप्ति में कहा गया है कि दोनों नेता इस साल के अंत में विभिन्न महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय मंचों में एक-दूसरे से मिलने के लिए उत्सुक थे और आपसी हित के सभी मुद्दों पर अपनी चर्चा जारी रखी। वे जलवायु परिवर्तन और महामारी के आर्थिक प्रभावों जैसी वैश्विक चुनौतियों से लड़ने में दोनों देशों के बीच घनिष्ठ सहयोग को जारी रखने पर सहमत हुए।

वैक्सीन पर भारत कर रहा मदद

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने पिछले महीने कहा था कि भारत ती अफ्रीका को 1 करोड़ वैक्सीन और संयुक्त राष्ट्र के स्वास्थ्य कर्मचारियों को 10 लाख वैक्सीन की आपूर्ति करने की योजना है, जो कि जीएवीआई (वैक्सीन के लिए ग्लोबल अलायंस और टीकाकरण) सीओवीवी सुविधा है।

उल्लेखनीय है कि ट्रुडो भारत में कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे प्रदर्शन को समर्थन देने की बात कह चुके हैं। इस पर भारत सरकार ने कनाडाई राजदूत को तलब कर दोनों देशों के रिश्तों में तनाव आने की चेतावनी दी थी।