Delhi Nursery Admission 2021: दिल्ली नर्सरी एडमिशन के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन, पैरेंट्स करें चेक

Delhi Nursery Admission 2021: दिल्ली सरकार ने हाल ही में नर्सरी स्कूलों में दाखिले के लिए शेड्यूल जारी किया है। इसके तहत राजधानी के लगभग 1,700 स्कूलों में नर्सरी, केजी और कक्षा 1 में दाखिले के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 18 फरवरी से शुरू होने जा रही है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिरी नर्सरी स्कूलों में दाखिले के लिए कैसे रजिस्ट्रेशन करना होगा।

Delhi Nursery Admission 2021: ऐसे कर पाएंगे रजिस्ट्रेशन

सबसे पहले पैरेंट्स उस स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, जिस स्कूल में आप रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं। इसके बाद होमपेज पर नर्सरी दाखिले 2021-22 टैब पर क्लिक करें। इसके बाद एक नई लॉगिन विंडो खुलेगी। अब यहां आवश्यक जानकारी भरकर खुद को रजिस्टर्ड करें। इसके बादआवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और सबमिट ’बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपका फॉर्म भर जाएगा और आप उसका प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख लें।

ये होनी चाहिए उम्र

नर्सरी, केजी और कक्षा 1 में प्रवेश के लिए बच्चों की अधिकतम आयु सीमा क्रमशः 4, 5 और 6 वर्ष होगी। वहीं इन वर्गों में प्रवेश की आयु सीमा क्रमशः 3, 4 और 5 वर्ष, 2021 है।

दिल्ली सरकार की ओर से जारी किया गया शेड्यूल राजधानी के प्राइवेट स्कूलों में जनरल कैटेगिरी की (75 प्रतिशत) प्रवेश स्तर की सीटों के लिए जारी किया गया है। वहीं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के छात्रों और वंचित (डीजी) श्रेणियों के छात्रों के लिए आरक्षित शेष 25 प्रतिशत सीटों के लिए कार्यक्रम जल्द ही घोषित किया जाएगा।

ये है पूरा शेड्यूल

दिल्ली के स्कूलों में नर्सरी, केजी और कक्षा 1 में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन 18 फरवरी से शुरू होंगे और पैरेंट्स 4 मार्च 2021 तक रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे। वहीं पहली एडमिशन लिस्ट 20 मार्च को जारी की जाएगी। पहली लिस्ट से खाली सीटों के लिए दूसरी एडमिशन लिस्ट 25 मार्च को जारी की जाएगी। राजधानी के निजी स्कूलों में नर्सरी कक्षा में दाखिले की प्रक्रिया 31 मार्च 2021 तक पूरी कर ली जानी है।