PM मोदी काशी से करेंगे मिशन-2024 का शंखनाद:अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के शिलान्यास समेत 1600 करोड़ की देंगे सौगात; जानिए पूरा कार्यक्रम

PM नरेंद्र मोदी शनिवार को अपने 42वें दौरे पर काशी आ रहे हैं। वो वाराणसी में करीब 6 घंटे बताएंगे। 1600 करोड़ रुपए की सौगात जनता को देंगे। गंजारी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास करेंगे, तो अटल आवासीय विद्यालय का लोकार्पण भी करेंगे। गंजारी में विशाल जनसभा से मोदी का मिशन-2024 का शंखनाद भी करेंगे।

40 मिनट तक 5 हजार महिलाओं के साथ महिला आरक्षण बिल पर संवाद करेंगे। 5 महिलाएं PM से बातचीत में उनका आभार जताएंगी। संपूर्णानंद विश्वविद्यालय परिसर से रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर तक मिनी रोड शो करेंगे। साथ ही सांसद सांस्कृतिक महोत्सव की प्रतिभाओं को सम्मानित भी करेंगे।

मोदी अपने संसदीय क्षेत्र समेत यूपी के कई जिलों को कुल 1600 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे। वाराणसी के गंजारी में 450 करोड़ रुपए से बनने वाले पूर्वांचल के पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास करेंगे।

  • पहले पीएम मोदी का प्रोटोकॉल

गंजारी में पीएम रखेंगे 9 साल का रिपोर्ट कार्ड
पीएम गंजारी में जनसभा के जरिए अपने नौ साल का रिपोर्ट कार्ड भी रखेंगे। पीएम सड़क से लेकर संसद तक सरकार की उपलब्धियां भी गिनाएंगे। पीएम जनसभा के जरिए मिशन-2024 का शंखनाद भी करेंगे।

कार्यक्रम को ऐतिहासिक बनाने के लिए प्रशासन और संगठन ने बड़ी तैयारियां की हैं, जनसभा में 50 हजार से अधिक लोगों के आने का अनुमान है। पीएम की सुरक्षा के चलते बाबतपुर एयरपोर्ट, राजा तालाब के गंजारी में पीएम के जनसभा स्थल, रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर और संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय मैदान पर एसपीजी की अलग-अलग टीमें तैनात हैं।

खुली जीप में जनसभा मंच पर पहुंचेंगे पीएम
पीएम सबसे पहले गंजारी में स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे। यहां जनसभा स्थल पर वो खुली जीप में पंडाल में भाजपा कार्यकर्ताओं का अभिवादन स्वीकार करेंगे। कार्यक्रम स्थल को 24 ब्लॉक में बांटा गया है। सभी ब्लॉकों के बीच से एक गलियारा बनाया जा रहा है। गलियारे के जरिए पीएम मोदी कार्यकर्ताओं से जुड़ेंगे। पीएम के रूट को लेकर सड़क के दोनों तरफ बैरिकेडिंग लगा दी गई है।

महिला आरक्षण बिल पर 5000 मातृशक्तियों से करेंगे संवाद
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को संपूर्णानंद विश्वविद्यालय परिसर में 5 हजार महिलाओं के साथ महिला आरक्षण बिल पर संवाद करेंगे। महिलाओं से संवाद के लिए मंच तैयार हो गया है। इसके लिए काशी क्षेत्र महिला मोर्चा, भाजपा जिला महिला मोर्चा, सभी जिलों में महिला मोर्चा के जिला एंव महानगर अध्यक्षों को जिम्मेदारी दी गई है।

वहीं, काशी क्षेत्र के तमाम जिलों से महिलाएं आमंत्रित की गईं हैं। इस कार्यक्रम के जरिए पीएम काशी की महिला वोटर्स से सीधे कनेक्ट करेंगे। मंच पर पीएम मोदी के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी मौजूद रहेंगी। यह पहला मौका होगा जब महिला आरक्षण बिल पास होने के बाद पीएम किसी कार्यक्रम में महिलाओं से रुबरू होंगे। महिलाएं उनका आभार जताएंगी।

जनसभा में सचिन और कपिलदेव समेत कई खिलाड़ी

  • जनसभा से पहले पीएम मोदी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास करेंगे।
  • अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम के शिलान्यास समारोह में क्रिकेट के दिग्गज शिरकत करेंगे।
  • सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर, कपिल देव, रवि शास्त्री, मदनलाल समेत कई क्रिकेट खिलाड़ी वाराणसी पहुंचे।
  • मंच पर BCCI अध्यक्ष रोजर बिन्नी, सचिव जय शाह, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला, पूर्व क्रिकेटर करसन घावरी, दिलीप वेंगसरकर, मदन लाल, गुंडप्पा विश्वनाथ, गोपाल शर्मा भी रहेंगे।
  • देश के अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय, राज्य , मंडल, जिला व तहसील स्तरीय खिलाड़ियों को भी न्योता दिया गया है। युवक मंगल दल से जुड़ी खेल प्रतिभाएं भी बुलाई गई हैं।

सांस्कृतिक महोत्सव में प्रस्तुतियां देखेंगे पीएम
पीएम मोदी आज काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव के विजेताओं के साथ लगभग दो घंटे बिताएंगे। सिगरा स्थित रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में विद्यालयों के विद्यार्थियों की तरफ से लगाई गई प्रदर्शन का उद्घाटन करेंगे, फिर उनसे सीधा संवाद करेंगे। रुद्राक्ष से ही पीएम मोदी प्रदेश के सभी 16 अटल आवासीय विद्यालयों का लोकार्पण करेंगे।

पीएम मोदी प्रथम पंक्ति की सीट पर बैठकर काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव के प्रतिभागियों की प्रस्तुति देखेंगे। सांस्कृतिक महोत्सव के विद्यार्थियों को पुरस्कृत करने के साथ उनका उत्साहवर्धन भी करेंगे और बेहतर भविष्य का मंत्र भी देंगे। इस कार्यक्रम में निर्धारित लोगों को प्रवेश मिलेगा।

400 करोड़ से बनेगा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम वाराणसी रिंग रोड के किनारे गंजारी में प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम 30.6 एकड़ में बनाया जाएगा। इसमें 30,000 लोगों के बैठने की क्षमता होगी। स्टेडियम का निर्माण ICC मानकों के अनुसार किया जाएगा। इसकी अनुमानित लागत 400 करोड़ रुपए है।

स्टेडियम का निर्माण 30 महीने में पूरा होने की उम्मीद है। स्टेडियम में एक मुख्य मैदान, एक प्रैक्टिस ग्राउंड, एक दर्शक दीर्घा, एक मीडिया सेंटर और कई अन्य सुविधाएं होंगी। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण की जिम्मेदारी एलएंडटी को सौंपी गई है।

1115 करोड़ की लागत से बने 16 अटल आवासीय विद्यालय

वाराणसी सहित प्रदेश के 16 अटल आवासीय विद्यालयों का लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री 1115 करोड़ से बने अटल आवासीय विद्यालयों का लोकार्पण करेंगे। इन विद्यालयों में कोरोना से मृत माता-पिता के मासूमों को दाखिला मिला है।

वाराणसी के करसड़ा में 66.54 करोड़ रुपए की लागत से 12.25 एकड़ में बने अटल आवासीय स्कूल की शुरुआत भी होगी। यहां मजदूरों के 80 बच्चों को एडमिशन मिल चुका है। यहां पर हिंदी और इंग्लिश दोनों मीडियम में पढ़ाई होगी। हालांकि, बोर्ड CBSE रहेगा। अभी क्लास 6 के बच्चों का एडमिशन लिया गया है।

IG-DIG कार्यक्रम स्थल पर तैनात, त्रिस्तरीय सुरक्षा तैनात
पीएम के सभी कार्यक्रम स्थल पर एक आईजी और डीआईजी रैंक के अफसर की तैनाती की गई है। पीएम के कार्यक्रम को त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में रखा गया है। संस्कृत विश्वविद्यालय मैदान से रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर तक सड़क मार्ग पर अलग से सुरक्षा अधिकारियों की तैनाती की गई है।

प्रधानमंत्री के दौरे के मद्देनजर अन्य जिलों के पुलिस अफसर और फोर्स भी वाराणसी पहुंच गई है। इसमें कुल 15 IPS अफसरों की ड्यूटी लगाई है। गैर जनपदों से 12 अपर पुलिस आयुक्त, 25 डीएसपी, 30 इंस्पेक्टर, 750 एसआई, 850 हेड कांस्टेबल और कॉन्स्टेबल, एक कंपनी पीएसी, 5 कंपनी पैरामिलिट्री की तैनाती की जाएगी।

अब जिस अटल स्कूल का आज लोकार्पण होना है, वहां सीएम योगी भी पहुंचे थे। उसकी कवरेज भी पढ़िए…

अटल स्कूल में सीएम बने ‘मास्साब’, 15 मिनट तक ली बच्चों की क्लास; डिजिटल ब्लैक बोर्ड में अंग्रेजी में लिखकर पूछा नाम, बच्चों के सही जवाब पर मुस्कुराए

​​​​​​​वाराणसी में पीएम नरेंद्र मोदी के आगमन से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ सोमवार को तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे। दौरान वह अटल आवासीय विद्यालय में ‘मास्साब’ बन गए। क्लास में घुसते ही सबसे पहले बच्चों के गुड इवनिंग का जवाब दिया, फिर डिजिटल ब्लैक बोर्ड पर अंग्रेजी में लि