राहुल ने छक्का लगाकर भारत को जिताया:अय्यर से छूटा वॉर्नर का कैच, मैदान में घुसा फैन, बाल-बाल बचे अंपायर; टॉप मोमेंट्स

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहले वनडे में 5 विकेट से हरा दिया। मोहाली में टीम इंडिया के स्टैंड-इन कप्तान केएल राहुल ने छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई। इंजरी के बाद वापसी कर रहे श्रेयस अय्यर से डेविड वॉर्नर का कैच छूट गया। सूर्यकुमार यादव ने कैमरून ग्रीन को रन आउट किया।

मोहाली के IS बिंद्रा स्टेडियम में एक फैन भी मैदान में घुस आया। वहीं अंपायर अनंत पद्मनाभन गेंद लगने से बाल-बाल बच गए। भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे के ऐसे ही टॉप मोमेंट्स इस स्टोरी में हम जानेंगे…

1. अय्यर ने टपकाया वॉर्नर का कैच
ऑस्ट्रेलियाई पारी के 9वें ओवर की आखिरी बॉल शार्दूल ठाकुर ने फुलर लेंथ फेंकी। इसे डेविड वॉर्नर ने मिड ऑफ पर खेला। बॉल सीधे श्रेय्यर अय्यर के पास गई, लेकिन अय्यर कैच नहीं पकड़ सके। कैच छूटने के वक्त वॉर्नर 16 रन पर खेल रहे थे, उन्होंने 52 रन की पारी खेली।

2. राहुल ने गंवाया रनआउट का आसान चांस
23वें ओवर की पहली बॉल पर विकेटकीपर केएल राहुल ने मार्नस लाबुशेन को रनआउट करने का मौका गंवाया। रवींद्र जडेजा की बॉल को लाबुशेन ने एक्स्ट्रा कवर की दिशा में धकेला और रन लेने के लिए निकल पड़े। कैमरून ग्रीन ने रन लेने से मना कर दिया। लाबुशेन जब तक वापस लौट पाते, तब तक फील्डर का थ्रो राहुल के पास आ गया, लेकिन राहुल बॉल को कलेक्ट नहीं कर सके और लाबुशेन को जीवनदान मिल गया।

उस वक्त लाबुशेन 11 रन बनाकर खेल रहे थे। बाद में उन्हें राहुल ने ही अश्विन की बॉल पर स्टंप आउट किया। यह बॉल भी राहुल के हाथ से छूटी, लेकिन पैड से टकराकर वापस स्टंप्स से लग गई, तब लाबुशेन का पैर क्रीज से बाहर था।

3. बारिश ने रोका खेल
36वें ओवर में शाम करीब 4:00 बजे बारिश आ गई। जिस कारण खेल रोकना पड़ा, तब ऑस्ट्रेलियाई टीम का स्कोर 166/4 था। कुछ देर बाद ही बारिश रुकी और करीब 15 मिनट की रुकावट के बाद खेल फिर शुरू हो गया।

4. गायकवाड के थ्रो पर सूर्या ने किया रनआउट
ऋतुराज गायकवाड के थ्रो पर सूर्यकुमार यादव ने कैमरून ग्रीन को रनआउट किया। दरअसल, 39वें ओवर की तीसरी बॉल मोहम्मद शमी ने गुड लेंथ पर फेंकी, बॉल बल्ले का बाहरी किनारा लेकर केएल राहुल के पास गई, लेकिन राहुल से छूटकर थर्ड मैन की दिशा में चली गई।

थर्ड मैन पर खड़े ऋतुराज गायकवाड ने नॉन स्ट्राइकर एंड पर थ्रो किया। शमी ने बॉल पकड़ने की कोशिश की, लेकिन उनके हाथ से बॉल छूट गई। उनके पीछे सूर्यकुमार ने बॉल पकड़ी और एक हाथ से थ्रो फेंककर ग्रीन को रन आउट कर दिया। इस तरह दो बार मिस फील्ड होने के बाद भी ग्रीन रनआउट हो गए।

5. आखिरी बॉल पर सूर्या, जडेजा और राहुल ने मिलकर किया रनआउट
ऑस्ट्रेलियाई पारी के आखिरी ओवर की आखिरी बॉल पर सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा और विकेटकीपर केएल राहुल ने मिलकर एडम जम्पा को रनआउट कर दिया।

पारी की आखिरी बॉल पर पैट कमिंस ने पॉइंट के दिशा में शॉट खेला। सूर्या ने बाउंड्री लाइन से पहले ही बॉल पकड़कर जडेजा की ओर थ्रो की। तब जम्पा तीसरा रन लेने के लिए निकल चुके थे। ऐसे में जडेजा ने बिना देर किए बॉल केएल राहुल के पास थ्रो की, राहुल ने बॉल पिक की और जम्पा रन आउट हो गए।

6. गायकवाड को जीवनदान
भारतीय ओपनर ऋतुराज गायकवाड को 8वें ओवर की चौथी बॉल पर जीवनदान मिला। तब वे 17 रन ही बना सके थे। सॉन एबॉट की लेंथ बॉल गायकवाड के बैट से लगकर विकेटकीपर जोस इंग्लिस की ओर गई, लेकिन इंग्लिस से कैच छूट गया।

गायकवाड ने जीवनदान का भरपूर फायदा उठाया। उन्होंने 71 रन की पारी खेली। गायकवाड को आखिर में जम्पा ने LBW किया।

7. गिल-गायकवाड ने दौड़कर 4 रन बनाए
गिल और गायकवाड की जोड़ी ने 9वें ओवर की पहली बॉल पर दौड़कर 4 रन रन बनाए। ग्रीन की बॉल को गिल ने डीप पॉइंट की ओर खेला, लेकिन जम्पा ने रस्सी से पहले ही बॉल रोक ली। जम्पा जब तक बॉल को वापस थ्रो कर पाते, तब तक भारतीय ओपनर्स ने दौड़कर चार रन पूरे कर लिए

8. वापसी कर रहे अय्यर रनआउट हुए
नंबर-3 पर उतरे श्रेयस अय्यर 3 रन के निजी स्कोर पर रनआउट हो गए। उन्हें कैमरून ग्रीन और जोस इंग्लिस ने रनआउट किया।

अय्यर ने जम्पा की फुलर लेंथ बॉल को कवर की दिशा में खेला। अय्यर रन लेने के लिए दौड़ पड़े, लेकिन गिल ने रन लेने से मना कर दिया। इसी कन्फ्यूजन के कारण अय्यर रनआउट हो गए।

9. बाल-बाल बचे नॉन स्ट्राइक एंड के अंपायर
भारतीय पारी के 28वें ओवर में नॉन स्ट्राइक एंड पर खड़े अंपायर बॉल लगने से बाल-बाल बच गए। ओवर की दूसरी बॉल को ईशान ने सामने की ओर खेला, जो तेजी से नॉन स्ट्राइकर एंड पर खड़े अंपायर अनंत पद्मनाभन की ओर जा रही थी। बॉल के अंपायर तक जाने से पहले ही जम्पा ने कैच पकड़ने के लिए बॉल पर हाथ लगा दिया। लेकिन इतने में अंपायर बॉल से बचने की कोशिश में जमीन पर ही गिर गए। बॉल मिड-ऑफ की ओर चली गई और अंपायर बच गए।

10. मैदान में घुसा फैन
भारतीय पारी के दौरान एक फैन सुरक्षा घेरा तोड़कर मैदान के अंदर घुस गया। उसने पिच तक जाने की कोशिश की, लेकिन सिक्योरिटी गार्ड्स ने उसे पकड़कर मैदान से बाहर निकाल दिया।

11. राहुल ने छक्का लगाकर भारत को जिताया
भारतीय टीम के स्टैंड-इन कैप्टन केएल राहुल ने 49वें ओवर की तीसरी बॉल पर चौका जमाकर अपनी 14वीं फिफ्टी पूरी की। उन्होंने अगली ही बॉल पर सामने की ओर छक्का लगाया और टीम को जीत दिला दी।