वनडे वर्ल्ड कप आज से शुरू:2019 के फाइनलिस्ट इंग्लैंड-न्यूजीलैंड के बीच ओपनिंग मुकाबला; विलियमसन और साउदी नहीं खेलेंगे

वनडे वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत आज से हो रही है। 46 दिन तक होने टूर्नामेंट का पहला मुकाबला डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच होगा। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मैच दोपहर 2:00 बजे से शुरू होगा। टॉस दोपहर 1:30 बजे होगा।

इंग्लैंड-न्यूजीलैंड के बीच आखिरी वर्ल्ड कप मैच 2019 के फाइनल में खेला गया था। तब मैच और सुपर ओवर टाई हो जाने के बाद इंग्लैंड ने ज्यादा बाउंड्री मारने के आधार पर खिताब जीता था। ऐसे में कीवी टीम के पास 2019 में मिली उस हार का हिसाब बराबर करने का मौका रहेगा।

इस स्टोरी में हम दोनों टीमों का हेड-टु-हेड रिकॉर्ड, वर्ल्ड कप मैचों के नतीजे, भारत में प्रदर्शन, टॉप-3 स्कोरर-विकेटटेकर, पिच रिपोर्ट, वेदर कंडीशन और पॉसिबल प्लेइंग इलेवन जानेंगे…

हेड-टु-हेड मुकाबला बराबरी का, दोनों ने 44-44 मैच जीते
इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच अब तक 95 वनडे खेले गए। दोनों को ही 44-44 मुकाबलों में जीत मिली। 3 मैच टाई, जबकि 4 मैच बेनतीजा रहे।

वर्ल्ड कप में दोनों ने 5-5 मैच जीते
वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच अब तक 10 मैच खेले गए हैं। दोनों ही टीमों को 5-5 में जीत मिली। 2019 वर्ल्ड कप में दोनों के बीच आखिरी मुकाबला टाई रहा था। मामला सुपर ओवर में पहुंचा, लेकिन ये भी टाई हो जाने के बाद इंग्लैंड ने ज्यादा बाउंड्री लगाने के आधार पर मैच जीता था।

टीम अपडेट्स: विलियमसन और साउदी नहीं खेलेंगे
न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन पहले मैच में टीम का हिस्सा नहीं होंगे। उनकी जगह विकेटकीपर टॉम लैथम कमान संभालेंगे। बॉलिंग डिपार्टमेंट में टिम साउदी भी अब तक फिट नहीं हो सके हैं। इसलिए टीम दोनों अनुभवी प्लेयर्स के बिना उतरेगी। दूसरी ओर इंग्लिश ऑलराउंडर बेन स्टोक्स भी हिप इंजरी के कारण ओपनिंग मिस कर सकते हैं।

रीसेंट फॉर्म

  • इंग्लैंड ने अपने पिछले 5 में से 4 वनडे जीते हैं। टीम ने अपने होम ग्राउंड पर पिछले दिनों न्यूजीलैंड को ही 4 वनडे की सीरीज हराई थी।
  • न्यूजीलैंड ने पिछले में 5 में से 2 ही वनडे जीते, उन्हें 3 में हार मिली। इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज हारने के पहले उन्हें पाकिस्तान में भी हार मिली थी।

इस साल 73.87 के औसत से रन बना रहे मलान, आदिल रशीद 15 विकेट ले चुके
इंग्लैंड ने इस साल खेले 12 में से 7 वनडे जीते हैं। एक मुकाबला नो रिजल्ट रहा है। जबकि चार मुकाबलों में टीम को हार झेलनी पड़ी।

इंग्लिश टीम की ओर से 2023 में डेविड मलान ने सबसे ज्यादा 591 रन बनाए हैं। वो 73.87 के एवरेज से रन बना रहे हैं। मलान के बल्ले से इस साल 3 शतक और 3 अर्धशतक आ चुके हैं। दूसरी ओर गेंदबाजी में आदिल रशीद 7 मैचों में 15 विकेट ले चुके हैं। वो 6.09 की इकोनॉमी से गेंदबाजी कर रहे हैं। रशीद इस साल हर 25वीं बॉल पर विकेट ले रहे हैं।

डेरिल मिचेल इस साल 650+ रन बना चुके हैं, टीम 55% मैच हारी
साल 2023 में न्यूजीलैंड ने 20 वनडे खेले हैं। इनमें से टीम ने 8 मैच जीते, 11 हारे और एक नो रिजल्ट रहा। यानी कि इस साल टीम का विनिंग परसेंटेज 40% और हारने का परसेंटेज 55% रहा। 5% मैच नो रिजल्ट रहे।

इस साल कीवी टीम की ओर से डेरिल मिचेल ने 652 रन बनाए हैं। उनके बल्ले से 3 शतक और एक अर्धशतक आया। बॉलिंग डिपार्टमेंट की बात करें तो मैट हेनरी ने 10 मैच में 4.72 की इकोनॉमी से 14 विकेट लिए हैं।

वेदर रिपोर्ट : धूप खिली रहेगी, बारिश की आशंका नहीं
ओपनिंग मैच के दिन गुरुवार को अहमदाबाद का मौसम साफ रहेगा। यहां धूप खिली रहेगी। बारिश की आशंका नहीं है।

पिच रिपोर्ट: शाम को तेज गेंदबाजों को मदद
एक फैक्ट ये है कि यहां टॉस जीतने वाली टीम पहले फील्डिंग चुनना पसंद करेगी, क्योंकि शाम को तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है। नया स्टेडियम बनने के बाद यहां पहले बैटिंग करने वाली टीम ने एक और बाद में बैटिंग करने वाली टीम ने दो मुकाबले जीते हैं।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11

इंग्लैंड: जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), डेविड मलान, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, हैरी ब्रूक, लियम लिविंगस्टन, मोईन अली, सैम करन, क्रिस वोक्स, आदिल रशीद और मार्क वुड।

न्यूजीलैंड: टॉम लैथम (कप्तान और विकेटकीपर), डेवोन कॉन्वे, विल यंग, ग्लेन फिलिप्स, मार्क चापमन, डेरिल मिचेल, मिचेल सैंटनर, जेम्स नीशम/मैट हेनरी, ईश सोढ़ी, ट्रेंट बोल्ट और लॉकी फर्ग्यूसन।