CWC की बैठक में कांग्रेस ने फिलिस्तीन का समर्थन किया:कहा- उन्हें सम्मान से जीने का हक; BJP बोली- कांग्रेस आतंकवाद के साथ

कांग्रेस ने 9 अक्टूबर को दिल्ली में पार्टी की वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक की। इस दौरान कांग्रेस ने इजराइल पर हमास के हमले में फिलिस्तीन का समर्थन किया है। बैठक के बाद कांग्रेस ने प्रस्ताव पास कर कहा कि मिडिल ईस्ट में हो रहे युद्ध में हजारों लोग मारे गए हैं, हमें इसका दुख है। CWC फिलिस्तीनी लोगों के जमीनी हक, स्वशासन, आत्मसम्मान और गरिमा से जीने के अधिकारों के लिए समर्थन को दोहराती है।

इस पर रिएक्शन देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी ने कांग्रेस पर आतंकवाद और आतंकी संगठनों के समर्थन का आरोप लगाया है। जबकि बेकसूर लोग जान गंवा रहे हैं। उन्होंने एक्स पर लिखा- इस रुख के साथ I.N.D.I गठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी ने खुद को देश के सामने उजागर कर दिया है। कांग्रेस देश और उसके नागरिकों की रक्षा कैसे करेगी जब वह खुले तौर पर हिंसा के साथ खड़ी है।

बता दें कि जंग शुरू होने पर भारत सरकार ने 7 अक्टूबर को इजराइल का समर्थन किया था। पीएम मोदी ने कहा था कि संकट की घड़ी में हम इजराइल के साथ एकजुटता से खड़े हैं।

राहुल बोले- जहां हमारी सरकार, वहां जातीय गणना होगी
मीटिंग के बाद राहुल गांधी ने कहा- जिन राज्यों में हमारी सरकार है, वहां जातिगत गणना होगी। छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना में हमारी सरकार आ रही है। हमारे पास जाति जनगणना का डेटा नहीं, सरकार अगर उस डेटा को रिलीज नहीं करती है तो जब हमारी सरकार आएगी, तब हम उसे रिलीज करेंगे।

राहुल ने कहा कि इस देश में किसकी कितनी आबादी है। सवाल यह है कि देश का जो धन है क्या वो इन लोगों के हाथ में है या नहीं। देश के संस्थानों में आदिवासी, ओबीसी, दलित कितने हैं? यही सवाल है। हिंदुस्तान के संस्थानों में कितने हैं। यही हम पूछ रहे हैं। प्रधानमंत्री कह रहे हैं आप देश को तोड़ना चाहते हैं, इस पर आप क्या कहेंगे?

इससे पहले मीटिंग में सोनिया गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कई नेता मौजूद रहे। मीटिंग के दौरान खड़गे ने कहा- कल्याणकारी योजनाओं में सही हिस्सेदारी के लिए समाज के कमजोर वर्गों की स्थिति पर सामाजिक-आर्थिक डेटा होना जरूरी है। कांग्रेस लगातार देशव्यापी जातीय जनगणना की मांग उठा रही है, लेकिन इस मुद्दे पर BJP चुप है।

बैठक के बाद कांग्रेस के प्रस्ताव की बड़ी बातें…

  • सिक्किम आपदा के लिए सरकार जरूरी सहायता देने की मांग की। हिमाचल में सितंबर में आई त्रासदी को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की अपील की।
  • बिहार जातिगत जनगणना की तरह ही देश में जातिगत जनगणना कराई जाए।
  • महिला आरक्षण बिल जल्द से जल्द लागू करने की मांग की।
  • केंद्र में कांग्रेस सरकार बनने पर जाति जनगणना होगी, जनसंख्या के आधार पर आरक्षण दिया जाएगा।
  • विधानसभा लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार कांग्रेस पर हमले करेगी, कांग्रेस इससे डरेगी नहीं।
  • मणिपुर हिंसा के मामले पर PM जिम्मेदारी से भाग रहे हैं, कांग्रेस वहां राष्ट्रपति शासन की मांग करती है।

मीटिंग के बाद खड़गे ने क्या कहा…

  • 2024 में सत्ता में आने के बाद हम OBC महिलाओं की राजनीतिक भागीदारी सुनिश्चित करते हुए महिला आरक्षण लागू करेंगे।
  • विधानसभा और लोकसभा चुनाव नजदीक आ गए हैं, इसलिए पार्टी के लिए सावधानीपूर्वक समन्वय, अनुशासन और एकता के साथ काम करना महत्वपूर्ण है।
  • हमें राजस्थान, छत्तीसगढ़, MP, तेलंगाना, मिजोरम में विधानसभा चुनावों के लिए असरदार रणनीति बनानी होगी।
  • हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक में निर्णायक जीत के बाद कैडर में नया उत्साह है, इसलिए हम चुनाव जीतने के लिए पूरी ताकत झोंक देंगे।
  • तीन बैठकों के बाद I.N.D.I.A गठबंधन की ताकत का असर PM मोदी के भाषणों में साफ दिखता है।

इससे पहले 16 सितंबर को हैदराबाद में CWC की बैठक बुलाई गई थी। इस मीटिंग में सोनिया गांधी और राहुल गांधी भी शामिल हुए थे। मीटिंग में पेश प्रस्ताव में कहा गया था कि केंद्र सरकार राजनीतिक, आर्थिक और राष्ट्रीय सुरक्षा के मोर्चे पर पूरी तरह विफल रही है। इसमें दावा किया गया था कि भाजपा देश के संवैधानिक और संघीय ढांचे के लिए चुनौती है।

इस बैठक से पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा था कि मोदी सरकार महंगाई को रोकने, बेरोजगारी, मणिपुर हिंसा और असमानता के मुद्दे पर पूरी तरह फेल रही है। खड़गे ने ये भी कहा कि जिस तरह से इंडियन नेशनल इनक्लूसिव अलायंस (I.N.D.I.A) को कामयाबी मिल रही है, भाजपा सरकार विपक्षी दलों पर कार्रवाई करने में लगी है।