35 लाख अभ्यर्थी देंगे PET का एग्जाम:पहली बार UPSSSC ई-मेल पर भेज रहा एडमिट कार्ड; पढ़िए सेलेबस, परीक्षा पैटर्न और मार्किंग स्कीम

UPSSSC पहली बार PET-2023 (प्रारंभिक अर्हता परीक्षा) के लिए अभ्यर्थियों के रजिस्टर्ड ई-मेल पर एडमिट कार्ड भेज रहा है। मंगलवार से इसकी शुरुआत हो गई है। वहीं, अभ्यर्थी 19 अक्टूबर से इसे आयोग की वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकेंगे।

आयोग के परीक्षा नियंत्रक विधान जायसवाल ने बताया, “अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड उनके रजिस्टर्ड ई-मेल एड्रेस पर भेजने की शुरुआत हो चुकी है।”

35 जिलों में होगा PET एग्जाम
उत्तर प्रदेश के 35 जिलों में 28 और 29 अक्टूबर को PET परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। 2 दिन में कुल 4 शिफ्ट में परीक्षा होगी। पहली पाली सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर बाद 3 बजे से शाम 5 बजे तक होगी। इसके अगले दिन भी इसी टाइमिंग में शिफ्ट रहेंगी।

ऐसा होगा PET परीक्षा का पेपर पैटर्न
UPSSSC के मुताबिक, PET 2023 परीक्षा में कुल 100 प्रश्न होंगे। सभी प्रश्न MCQ यानी मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन आधारित होंगे। प्रत्येक सही उत्तर पर 1 अंक मिलेगा। वही गलत उत्तर पर 0.25 अंक की नेगेटिव मार्किंग भी लागू होगी। 2 घंटे का पेपर ड्यूरेशन मिलेगा।

28 और 29 को नहीं होगी कोई अन्य परीक्षा
PET 2023 में बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के शामिल होने की संभावना के चलते शासन की तरफ से भी अहम दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। ACS देवेश चतुर्वेदी ने सभी शैक्षिक संस्थानों में इन 2 दिनों में किसी भी तरह की परीक्षा का आयोजन नहीं करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही 35 जिलों के जिन स्कूलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। वहां पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए भी उस दिन अवकाश कर दिया गया है।

परिवहन निगम रखेगा बस और स्टॉफ को मुस्तैद
इसके अलावा UPSRTC को भी शासन की तरफ से 28 और 29 अक्टूबर को होने वाली PET परीक्षा के लिए पहले से ही तैयारी के निर्देश दिए गए हैं। परिवहन निगम से पर्याप्त मात्रा में बसों और स्टॉफ की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा गया है।

CCTV की निगरानी में होगी परीक्षा
PET 2023 को सम्पन्न कराने के मकसद से सभी 35 जिलों के डीएम और एसपी समेत प्रशासनिक आला अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं। CCTV की निगरानी में परीक्षा होनी है। इसको लेकर भी आयोग की तरफ से दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

अब आपको ये भी बता देते हैं कि किन 35 जिलों में परीक्षा के सेंटर बनाए जा रहे हैं…
लखनऊ, आगरा, अलीगढ़, अयोध्या, आजमगढ़, बदायूं, बांदा, बाराबंकी, बरेली, बस्ती, बिजनौर, बुलंदशहर, देवरिया, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, गोंडा, गोरखपुर, हरदोई, जालौन, झांसी, कानपुर नगर, लखीमपुर खीरी, मथुरा, मेरठ, मिर्जापुर, मुरादाबाद, मुज़फ्फरनगर, प्रयागराज, रायबरेली, सहारनपुर, शाहजहांपुर, सीतापुर, सुल्तानपुर, उन्नाव और वाराणसी में PET 2023 परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।