जॉब & एजुकेशन बुलेटिन:UPSSSC ITI इंस्ट्रक्टर भर्ती को लेकर स्टूडेंट क्रिकेट वर्ल्ड कप के ग्राउंड पर, हिमाचल प्रदेश में स्कूल लेक्चरर के पद पर वैकेंसी

नमस्‍कार, जॉब एंड एजुकेशन बुलेटिन में आपका स्‍वागत है। आज टॉप स्‍टोरी में बात UPSSSC ITI इंस्ट्रक्टर भर्ती की जिसकी चर्चा क्रिकेट वर्ल्ड कप तक पहुंच गई। बताएंगे हिमाचल प्रदेश में निकली स्कूल लेक्चरर की वैकेंसी के बारे में और करेंट अफेयर्स में जानेंगे कहां बनीं भीम राव अम्बेडकर की सबसे ऊंची मूर्ती।

टॉप स्टोरी

1. डेढ साल से अटकी UPSSSC ITI इंस्ट्रक्टर भर्ती

12 अक्‍टूबर को साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट वर्ल्ड कप का मैच लखनऊ में खेला जा रहा था। इस दौरान एक स्‍टूडेंट ITI इंस्ट्रक्टर भर्ती पूरी करने की मांग का पोस्टर लेकर स्टेडियम पहुंचा। स्‍टूडेंट की तस्‍वीर वायरल होने के बाद यूपी ITI इंस्‍ट्रक्‍टर की डेढ़ साल से अटकी भर्ती को पूरी करने की मांग तेज हो गई है। दरअसल, उत्तर प्रदेश सबऑर्डिनेट सर्विसेज सिलेक्शन कमीशन (UPSSSC) ने 8 जनवरी, 2022 को ITI इंस्ट्रक्टर की 2504 भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था। पदों की संख्‍या बाद में रिवाइज करके 2406 की गई थी। इसका एग्‍जाम जुलाई 2022 में ही होना था और अब तक उम्‍मीदवारों का चयन हो जाना था, मगर 20 महीने से ज्‍यादा बीत जाने के बाद भी अभी तक भर्ती परीक्षा आयोजित नहीं हो पाई है। इस भर्ती में 2 स्‍तर पर देरी हुई। पहले तो इस भर्ती के लिए ऐसे कैंडिडेट्स से एप्लिकेशन मांगी गई थीं जिन्होंने UP PET 2021 एग्जाम पास किया हो और जिनके पास CITS यानी क्राफ्ट इंस्ट्रक्टर ट्रेनिंग स्कीम स्कोरकार्ड के साथ ITI पासिंग सर्टिफिकेट हो। इस पर कई स्‍टूडेंट्स ने आयोग से शिकायत की कि ITI कोर्स के हर ट्रेड में CITS स्‍कोरकार्ड मिलता ही नहीं है। जब आयोग ने इसकी जांच की तो पाया कि कुल 69 में से 17 ट्रेड्स में CITS स्‍कोरकार्ड ही नहीं मिलता। विभाग ने अपनी गलती मानी। इसके बाद आयोग ने 19 दिसंबर 2022 को रिवाइज्‍ड नोटिफिकेशन जारी किया। 3 फरवरी से 28 फरवरी 2022 को दोबारा कैंडिडेट्स ने आवेदन किए, मगर भर्ती परीक्षा फिर भी नहीं हुई। UPSSSC के चेयरमैन प्रवीर कुमार ने हाल ही में एक इंटरव्‍यू में इसकी असल वजह बताई। उन्‍होंने कहा कि लगभग 37,000 नए आवेदन आए हैं। मगर इनके डाक्यूमेंट्स वेरिफाई करने पर पता चला की अधिकतर लोगों ने CITS सर्टिफिकेट की जगह कोई और डॉक्यूमेंट अपलोड किया हुआ था। करीब 31,000 आवेदन फॉल्स यानी गलत पाए गए। इसके अलावा कई उम्‍मीदवारों ने एक से ज्‍यादा ट्रेड्स के लिए अप्‍लाय किया हुआ है। तमाम गलत डॉक्‍यूमेंट्स आ जाने के चलते मेरिट लिस्ट बनने में देरी हो रही है। चेयरमैन का कहना है कि डॉक्‍यूमेंट्स का सही वेरिफिकेशन जरूरी है, ताकि बाद में कोई भी उम्‍मीदवार कोर्ट जाकर भर्ती पर स्‍टे न लगवा सके। ऐसे में मेरिट तैयार होने के बाद भर्ती परीक्षा कब आयोजित हो पाएगी, ये अभी भी तय नहीं है।

1. पटियाला लोकोमोटिव वर्क्स में अप्रेंटिसशिप का मौका

इंडियन रेलवे के अंडर आने वाले पटियाला लोकोमोटिव वर्क्स ने अप्रेंटिसशिप के लिए 295 वैकेंसी निकाली हैं। इनके लिए कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट plwindianrailways.gov.in पर जाकर अप्लाय कर सकते हैं।

50% मार्क्स के साथ 12वीं और ITI डिप्लोमा कर चुके कैंडिडेट्स इसके लिए एलिजिबल हैं। 15 से 24 साल तक के कैंडिडेट्स इसमें अप्लाय कर सकते हैं। SC, ST कैंडिडेट्स को एज लिमिट में 5 साल की और OBC कैंडिडेट्स को 3 साल की छूट दी जाएगी।

2. हिमाचल प्रदेश में स्कूल लैक्चरर के पद पर वैकेंसी

हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग ने स्कूल लैक्चरर (PGT) के 585 पदों पर वैकेंसी निकाली है। कैंडिडेट्स hppsconline.hp.gov.in पर जाकर अप्लाय कर सकते हैं।

करेंट अफेयर्स

1. ग्रैंडमास्टर रौनक वर्ल्ड जूनियर शतरंज चैंपियन बनें

15 अक्टूबर को भारत के शतरंज खिलाड़ी रौनक साधवानी अंडर-20 वर्ल्ड जूनियर रैपिड शतरंज 2023 के चैंपियन बन गए हैं। उन्होंने चैंपियनशिप के 11वें राउंड में 8.5 अंक के साथ जीत दर्ज की है। 17 साल के रौनक साधवानी ने जर्मनी के टोबियास कोएले को हराकर ‘अंडर-20 वर्ल्ड जूनियर रैपिड शतरंज चैंपियनशिप 2023’ अपने नाम की। रौनक ने 13 साल की उम्र में ‘ग्रैंडमास्टर’ की उपाधि प्राप्त की थी। वह इतिहास में 9वें सबसे कम उम्र के शतरंज खिलाड़ी और ‘ग्रैंडमास्टर’ बनने वाले चौथे सबसे कम उम्र के भारतीय खिलाड़ी हैं।

2. अमेरिका में डॉ. अंबेडकर की सबसे ऊंची प्रतिमा का अनावरण हुआ

14 अक्टूबर को अमेरिका के मैरीलैंड शहर में डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण किया गया है। 19 फुट ऊंची इस प्रतिमा का नाम ‘स्टैच्यू ऑफ इक्वेलिटी’ रखा गया है। इसे मूर्तिकार राम सुतार ने बनाया है, जिन्होंने गुजरात में स्थित ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ बनाई थी।

13 एकड़ में बने इस सेंटर में स्टैच्यू ऑफ इक्वेलिटी के अलावा लाइब्रेरी, कन्वेंशन सेंटर और बुद्ध गार्डन भी है। डॉ. भीमराव अंबेडकर दुनिया के सबसे ज्यादा शिक्षित व्यक्ति हैं, उनके पास 32 डिग्रियां और 9 भाषाओं का ज्ञान था।

भारत के पहले कानून मंत्री डॉ. भीमराव अंबेडकर ने भारतीय संविधान लिखा था।

3. दिल्ली में एम एस गिल का निधन

15 अक्टूबर को पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त और कांग्रेस नेता मनोहर सिंह गिल का निधन हो गया। 86 वर्षीय एम एस गिल साल 1996 से 2001 तक मुख्य चुनाव आयुक्त रहे थे।

पूर्व IAS ऑफिसर एम एस गिल साल 2004 में कांग्रेस के टिकट पर राज्यसभा के लिए चुने गए थे, और उन्हें मनमोहन सिंह की सरकार में केंद्रीय खेल मंत्री बनाया गया था। एम एस गिल को साल 2000 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।

4. सिद्धार्थ मृदुल मणिपुर हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बने

16 अक्टूबर को कानून एवं न्याय मंत्रालय ने जस्टिस सिद्दार्थ मृदुल को मणिपुर हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त किया है। वह मणिपुर हाईकोर्ट के वर्तमान कार्यकारी चीफ जस्टिस न्यायमूर्ति एमवी मुरलीधरन की जगह लेंगे।

जस्टिस सिद्धार्थ मृदुल को 13 मार्च 2008 को दिल्ली हाईकोर्ट का जज नियुक्त किया गया था। उनकी अध्यक्षता वाली पीठ ने अक्टूबर 2023 को बाटला हाउस मुठभेड़ मामले में आरिज खान की मौत की सजा को उम्रकैद में बदलने का ऐतिहासिक फैसला सुनाया था।

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सिफारिश और जस्टिस सिद्धार्थ मृदुल की नियुक्ति के बीच तीन महीने की देरी हो गई। कॉलेजियम हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में जजों की नियुक्ति की एक व्यवस्था है। कॉलेजियम की सिफारिशों को सरकार राष्ट्रपति के पास भेजती है, जिसे मानना राष्ट्रपति और सरकार के लिए अनिवार्य होता है।