साउथ अफ्रीका ने भारत को 8 विकेट से हराया:सीरीज 1-1 की बराबरी पर, जॉर्जी की शतकीय पारी; बर्गर ने झटके 3 विकेट

मेजबान साउथ अफ्रीका ने वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारत पर 8 विकेट की जीत हासिल की। इस जीत से 3 मैचों की सीरीज रोमांचक मोड़ पर आ गई है। अब दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर हैं, यानी कि विनर का फैसला 21 दिसंबर को पार्ल में होने वाले तीसरे और निर्णायक मुकाबले से होगा।

केबेरा के सेंट जॉर्ज पार्क स्टेडियम में मंगलवार को अफ्रीकी टीम ने 212 रनों का टारगेट 42.3 ओवर में एक विकेट पर हासिल कर लिया। ओपनर टोनी डी जॉर्जी (नाबाद 119 रन) ने वनडे करियर का पहला शतक जमाया, जबकि रीज हेंडिक्स (52 रन) ने 7वीं फिफ्टी जमाई। रासी वान डर डसन ने 36 रन का योगदान दिया।

इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम 46.2 ओवर में 211 रन पर ऑलआउट हो गई। ओपनर साई सुदर्शन ने 62 रन बनाए, जबकि केएल राहुल ने 56 रन की पारी खेली। नांद्रे बर्गर को 3 विकेट मिले।

डेथ ओवर अफ्रीका ने गंवाया दूसरा विकेट
डेथ ओवर्स में साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 8 रनों की जरूरत थी, लेकिन टीम ने आखिरी 15 बॉल में 11 रन बनाने में एक विकेट गंवा दिया। यहां रासी वान डर डसन 36 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें रिंकू सिंह ने संजू सैमसन के हाथों कैच कराया।

मिडिल ओवर में सिर्फ एक विकेट ही निकाल सके भारतीय गेंदबाज
साउथ अफ्रीकी पारी का मिडिल ओवर मेजबान बल्लेबाजों के नाम रहा। बीच के 30 ओवर में भारतीय गेंदबाज साउथ अफ्रीका का एक ही विकेट निकाल सके। पावरप्ले में नॉटआउट रहे अफ्रीकी ओपनर्स ने 130 रनों की मजबूत साझेदारी की। उसके बाद जॉर्जी ने डसन के साथ दूसरे विकेट के लिए 76 रन जोड़े। इन दो साझेदारियों ने भारतीय टीम को जीत से दूर कर दिया। मिडिल ओवर्स में साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों ने 165 रन बनाए और महज एक विकेट गंवाया। 40 ओवर के बाद टीम का स्कोर 204/1 रहा। आगे कुछ पॉइंट्स में मिडिल ओवर्स का हाल…

  • जॉर्जी का 109 बॉल पर शतक, शतकीय साझेदारी भी साउथ अफ्रीकी ओपनर टोनी डी जॉर्जी ने 122 बॉल पर नाबाद 119 रन की पारी खेली, उन्होंने वनडे करियर में पहली बार 50 का आंकड़ा पार किया और इसे सैकड़े में तब्दील भी किया। उन्होंने अपनी पारी में 9 चौके और 6 छक्के जमाए।
  • रीजा हेंडिक्स की फिफ्टी रीजा हेंडिक्स ने 52 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 81 बॉल का सामना किया। हेंडिक्स की पारी में 7 चौके शामिल रहे। ​​​​​​​हेंडिक्स ने जॉजी के साथ 130 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की।

पावरप्ले में साउथ अफ्रीका की संभली शुरुआत
212 रन का टारगेट चेज कर रही साउथ अफ्रीका की टीम ने संभली शुरुआत की। अफ्रीकी ओपनर्स ने बड़े शॉर्ट के लिए के लिए खराब बॉल का इंतजार किया और अच्छी बॉल को सम्मान दिया। 5वें ओवर की आखिरी बॉल पर ओपनर रीजा हेंड्रिक्स को जीवनदान मिला। मुकेश कुमार की बाहर जाती बॉल पर ऋतुराज गायकवाड ने स्लिप पर उनका कैच छोड़ा।

शुरुआती 10 ओवर में खेल में साउथ अफ्रीकी टीम ने धीमी गति से रन बनाए, लेकिन विकेट बचाने में कामयाब रही। 10 ओवर के बाद टीम का स्कोर 39/0 रहा।

भारत ने दिया 212 रन का टारगेट, साई सुदर्शन और केएल राहुल की फिफ्टी
टीम ने केबेरा के सेंट जॉर्ज पार्क स्टेडियम में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 46.1 ओवर में 211 रन पर ऑलआउट हो गई। ओपनर साई सुदर्शन (62 रन) और कप्तान केएल राहुल (56 रन) ने अर्धशतक जमाए। शेष बल्लेबाज खास प्रदर्शन नहीं कर सके। नांद्रे बर्गर ने 3 विकेट चटकाए। ब्युरन हेन्ड्रिक्स और केशव महाराज को 2-2 विकेट मिले।

डेथ ओवर्स में टेल एंडर्स ने 200 पार पहुंचाया
मिडिल ओवर में 7 विकेट गंवाने के बाद टेल एंडर्स ने भारतीय टीम का स्कोर 200 के पार पहुंचाया। आखिरी 38 बॉल पर टीम इंडिया ने एक विकेट खोकर 34 रन बनाए।

मिडिल ओवर में बिखरा भारतीय बैटिंग ऑर्डर, 6 विकेट गिरे
पावरप्ले में धीमी शुरुआत के बाद भारतीय बैटिंग ऑर्डर मिडिल ऑर्डर में बिखर गया। भारतीय टीम ने बीच के ओवर में 131 रन बनाने में 6 विकेट गंवा दिए। 40 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर 177/7 रहा। आगे कुछ पॉइंट्स में मिडिल ओवर का खेल…

  • केएल राहुल की 18वीं फिफ्टी, इस साल 1000+ रन बनाए केएल राहुल ने 56 रनों की पारी खेली। उन्होंने 60 बॉल पर अर्धशतक जमाया। यह केएल राहुल का 18वां वनडे अर्धशतक है। वे इस साल 1000 रन बना चुके हैं।
  • साई सुदर्शन की लगातार दूसरी फिफ्टी सुदर्शन ने 65 बॉल पर फिफ्टी पूरी की। उन्होंने 83 बॉल पर 62 रन की पारी खेली। उनकी पारी में 7 चौके और 1 छक्का शामिल है। साई सुदर्शन ने वनडे करियर की दूसरी फिफ्टी जमाई। उन्होंने सुदर्शन ने पिछले मैच में डेब्यू किया था और फिफ्टी जमाई थी।