Vitamin C: संतरे से ज़्यादा विटामिन-सी होता है इन 7 फल और सब्ज़ियों में!

Vitamic-C: पिछले साल शुरू हुई कोरोना वायरस महामारी के बाद से इम्यूनिटी को मज़बूत रखना सभी के लिए सबसे अहम चीज़ बन गई है। अपने आपको सेहतमंद और फिट रखने के लिए स्वस्थ खाना और एक्सरसाइज़ करना बेहद ज़रूरी हो गया है, लेकिन साथ ही विटामिन-सी जैसे सप्लीमेंट लेने से भी आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा मिल सकता है। हालांकि, बाज़ार में सप्लीमेंट आसानी से उपलब्ध होते हैं, लेकिन रोज़ाना खाने के लिए पोषक तत्व लेना बेहतर विकल्प होगा।

जब भी विटामिन-सी की बात होती है, तो हमारे दिमाग़ में सबसे पहले संतरे का ख्याल आता है। इसमें कोई शक़ नहीं कि संतरा विटामिन-सी से भरपूर होता है, लेकिन ऐसे और भी फल और सब्ज़ियां हैं, जिनमें संतरे से कहीं ज़्यादा विटामिन-सी पाया जाता है।

एक संतरे में करीब 69.7 एमजी विटामिन-सी होता है। आज हम आपको बता रहे हैं 7 ऐसे फल और सब्ज़ियों के बारे में जिनमें संतरे से ज़्यादा विटामिन-सी पाया जाता है।

पपीता

अध्ययन बताते हैं कि पपीता खाने से आपकी पाचन क्रिया बेहतर हो सकती है, आपकी त्वचा में चमक आ सकती है, आपकी साइनस की समस्या दूर हो सकती है और आपकी हड्डियां मज़बूत हो सकती हैं। एक कप पपीते में 88.3 मिलीग्राम विटामिन-सी होता है।

स्ट्रॉबेरीज़

स्ट्रॉबेरी के एक कप में लगभग 87.4 मिलीग्राम विटामिन-सी होता है। यही नहीं, स्ट्रॉबेरी आपको फोलेट की अच्छी खुराक प्रदान करती है और दूसरे यौगिक, जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। स्ट्रॉबेरी खाने से आपके दांत मोती जैसे सफेद और चमकदार बन सकते हैं।

गोभी

गोभी को चाहे भूनकर खाएं या फिर उबालकर, इसके एक छोटे से चुकड़े को खाने से आपको 5 ग्राम फाइबर और 5 ग्राम प्रोटीन के साथ 127.7 मिलीग्राम विटामिन-सी मिलेगा।

अनन्नास

अनानास में ब्रोमेलैन नाम का एक पाचक एंजाइम होता है, जो खाने को तोड़ने में मदद करता है और पेट की सूजन को भी कम करता है। ब्रोमेलैन एक प्राकृतिक एंटी-इंफ्लामेट्री के रूप में काम करता है, जो एक कठिन वर्कआउट के बाद तेज़ी से शरीर को रिकवरी में मदद करता है। अनानास की एक सर्विंग में 78.9 मिलीग्राम विटामिन-सी होता है।

ब्रॉकली

ब्रॉकली में कैंसर से बचाने के गुण होते हैं। इसकी एक सर्विंग में 132 मिलीग्राम विटामिन-सी और फाइबर होता है।

आम

आम में विटामिन-ए की भरपूर मात्रा होती है। एक मीडियम आकार के आम में 122.3 मिलीग्राम विटामिन-सी होता है।

लाल शिमला मिर्च

लाल शिमला मिर्च कैलोरी में बेहद कम, लेकिन कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसे खाने से आपका मूड बेहतर होता है। 100 ग्राम शिमला मिर्च में 127.7 मिलीग्राम विटामिन-सी होता है।