भारत नौवीं बार अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में:साउथ अफ्रीका को 2 विकेट से हराया; सहारन-धास ने 171 रन जोड़े; लिम्बानी को 3 विकेट

भारत ने मेजबान साउथ अफ्रीका को 2 विकेट से हराते हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। टीम ने नौवीं बार इस ICC टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में जगह बनाई है। 11 फरवरी को भारत का फाइनल में मुकाबला दूसरे सेमीफाइनल की विजेता टीम से होगा। पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा सेमीफाइनल 8 फरवरी को होगा।

बेनोनी के मैदान पर मंगलवार को भारतीय टीम ने 245 रन का टारगेट 48.5 ओवर में 8 विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस रन चेज में सचिन धास (96 रन) और कप्तान उदय सहारन (81 रन) की साझेदारी ने अहम भूमिका निभाई। दोनों ने 5वें विकेट के लिए 171 रन जोड़े। भारतीय टीम ने 32 रन पर 4 विकेट गंवा दिए थे।

इससे पहले, साउथ अफ्रीकी टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट पर 244 रन बनाए। लुआन-ड्रे प्रीटोरियस (76 रन) और रिचर्ड सेलेट्सवेन (64 रन) ने अर्धशतक जमाए। राज लिम्बानी ने तीन विकेट झटके। मुशीर खान को दो सफलताएं मिलीं।

कप्तान उदय सहारन (81 रन) प्लेयर ऑफ द मैच रहे।

4 पॉइंट्स में भारत की जीत का रोमांच

  • 32 रन पर गंवा दिए थे 4 विकेट -245 रन का टारगेट चेज करने उतरी भारतीय टीम ने 32 रन के स्कोर पर 4 विकेट गंवा दिए थे। टीम को पहला झटका पारी की पहली बॉल पर क्वेन मफाका ने आदर्श सिंह (0 रन) को विकेटकीपर लुआन-ड्रे प्रीटोरियस के हाथों कैच कराकर दिया, तब भारतीय टीम का खाता भी नहीं खुला था। आदर्श के बाद टीम ने 8 रन के स्कोर पर मुशीर खान (4 रन) और 25 रन पर अर्शिन कुलकर्णी (12 रन) के विकेट गंवाए। इन तीनों बैटर्स को ट्रिस्टन लुस ने आउट किया। यहां से टारगेट चेज करना मुश्किल लग रहा था।
  • उदय-धास ने वापसी कराई – 4 विकेट जल्दी गंवाने के बाद कप्तान उदय सहारन और सचिन धास ने 5वें विकेट के लिए 171 रन की साझेदारी करके भारत को मुकाबले में वापस ला दिया। 42 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर 203/4 रहा। यहां से टीम इंडिया आसानी से जीतती नजर आ रही थी। तब टीम को 42 बॉल पर 48 रन की जरूरत थी।

क्वेन मफाका ने झटके दो विकेट
पहली बॉल पर विकेट लेने वाले क्वेन मफाका ने अपने आखिरी ओवर की आखिरी बॉल पर विकेट लेकर मैच में साउथ अफ्रीका की वापसी कराई। उन्होंने 47वें ओवर की आखिरी बॉल पर विकेटकीपर अरावेली अवनीश (10 रन) का विकेट चटकाया। यहां से भारतीय टीम को 18 बॉल पर 19 रन की जरूरत थी।

अभिषेक के रनआउट से गेम रोमांचक हुआ
47 ओवर में 226 रन पर छठा विकेट गंवाने के बाद मैच और रोमांचक हुआ। भारतीय पारी के 48वें ओवर की दूसरी बॉल पर मुरुगन अभिषेक रनआउट हो गए। इसी ओवर की 5वीं बॉल पर नए बल्लेबाज राज लिम्बानी ने छक्का जमाकर भारत को मैच में बनाए रखा। यह ओवर रिले नॉर्टन डाल रहे थे। आखिरी बॉल पर 2 रन आने के बाद भारत को 12 बॉल पर 9 रन की दरकार थी।

49वें ओवर में चौका जमाकर कप्तान आउट, लिम्बानी ने जिताया
49वें ओवर की पहली बॉल पर भारतीय कप्तान उदय सहारन ने चौका जमाया, लेकिन वे चौथी बॉल पर रनआउट हो गए, हालांकि तब तक स्कोर लेवल हो चुका था। ऐसे में लिम्बानी ने ओवर की 5वीं बॉल पर चौका जमाकर भारत को फाइनल में पहुंचा दिया।