परदे से गायब ये एक्टर्स कैसे जी रहे लग्जरी लाइफ:कोई एक पोस्ट के लेता है 2 लाख, तो कोई ब्रांड एंडोर्समेंट से करता है मोटी कमाई

क्या कभी सोचा है कि उन फेमस एक्टर्स का क्या हुआ जो किसी वक्त टेलीविजन स्क्रीन पर राज किया करते थे? कई सेलेब्स थे जो सीरियल्स में लीड रोल निभाकर घर-घर में पॉपुलर हुए थे। दिव्यांका त्रिपाठी, हिना खान, रश्मि देसाई, करण पटेल, अनस राशिद जैसे कई एक्टर्स ने सालों साल तक लीड रोल्स निभाए। इनमें से कई सितारे आज छोटे पर्दे से लगभग गायब हो गए हैं। कोई भारत छोड़ दुबई शिफ्ट हो गया, तो कोई टीवी की दुनिया से दूर रहकर खेती कर रहा है।

इस रिपोर्ट में उन एक्टर्स के बारे में जानेंगे जो हिट होने के बावजूद छोटे पर्दे से नदारद हैं। टीवी प्रोजेक्ट्स से कमाई बंद होने के बाद भी अपनी अच्छी लाइफ स्टाइल को कैसे मेंटेन कर रहे हैं? सालों पहले हुई ब्रांडिंग से आज कैसे मुनाफा हो रहा है? क्यों कास्टिंग डायरेक्टर उन्हें एप्रोच करने से झिझकते हैं? क्या टीवी प्रोड्यूसर के लिए इन पॉपुलर एक्टर्स का कमबैक फायदेमंद साबित हो सकता है? आइये जानते है एक्सपर्ट की जुबानी:

ये एक्टर्स भले ही किसी टीवी सीरियल में नहीं आ रहे हों लेकिन सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं। वो एक्टर्स छोटी स्क्रीन के लिए दिन-रात काम करने की बजाय दूसरे अवसरों का लाभ उठा रहे हैं। सोशल मीडिया पोस्ट, ब्रांड एंडोर्समेंट, पब्लिक अपियरेंस के जरिए वे लाखों की कमाई कर रहे हैं। सोशल मीडिया मैनेजमेंट और ब्रांडिंग कंपनी- प्लेनेट मीडिया की ओनर निधि गुप्ता की मानें तो ब्रांड एंडोर्समेंट के लिए पुराने हिट टीवी एक्टर्स की डिमांड सबसे ज्यादा होती है।

ब्रांड एंडोर्समेंट के लिए पुराने हिट एक्टर्स की डिमांड सबसे ज्यादा हैनिधि गुप्तासोशल मीडिया मैनेजर

शहीर शेख, अविका गौर, इशिता दत्ता, वत्सल सेठ, सुरभि चंदना जैसे कई सेलेब्स की मैनेजर निधि कहती हैं, ‘आज भी ब्रांड एंडोर्समेंट के लिए पुराने हिट एक्टर्स की डिमांड सबसे ज्यादा होती है। हिना खान, हेली शाह, दिव्यांका त्रिपाठी जैसे एक्टर्स की डिमांड सबसे टॉप पर रहती है। पिछले 10-15 सालों में, जो ब्रांड उनका बना हुआ है वो कोई भी नहीं तोड़ सकता।

ज्यादातर कंपनी टीवी एक्टर्स को सोशल मीडिया पर अपना ब्रांड प्रमोट करने के लिए चुनती हैं। सोशल मीडिया ने सेलिब्रिटी-प्रशंसकों के बीच बातचीत को बहुत आसान और सुविधाजनक बना दिया है।आमतौर पर एक एक्टर को अपने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट डालने के तकरीबन 2 लाख रुपए मिलते हैं।

जितने ज्यादा पॉपुलर एक्टर्स उनके पास उतने ज्यादा ब्रांड्स होते हैं। इसी तरह घर बैठे-बैठे वे लाखों कमा लेते हैं।’

एक्टर्स अपनी पॉपुलैरिटी दांव पर रखने को तैयारअंकुर घाटगेपब्लिसिस्ट

अमर उपाध्याय, महिमा मकवाना जैसे सेलेब्स के पब्लिसिस्ट अंकुर घाटगे की मानें तो कुछ एक्टर्स सिर्फ रिस्क लेने के लिए अपनी पॉपुलैरिटी दांव पर रखते हैं। उन्होंने कहा, ‘अमर उपाध्याय ने ‘क्योंकि सास भी कभी बहु थी’ से ब्रेक लिया था क्योंकि उन्हें दूसरी फील्ड में एक्स्प्लोर करना था। उन्होंने रिस्क लिया।

वे इस बात से वाकिफ थे कि टीवी पर उन्हें पॉपुलैरिटी मिल चुकी है, अब वे इसे दांव पर रखकर आगे बढ़ सकते हैं। कई एक्टर्स को लगता है कि टीवी पर उनकी पॉपुलैरिटी की बदौलत फिर से इस प्लेटफार्म पर लौट सकते हैं।

वहीं, किसी टीवी एक्टर का रियलिटी शो से जुड़ना बहुत फायदेमंद साबित होता है। बिना किसी का नाम लिए, एक उदाहरण देना चाहूंगा- एक एक्टर है जिसने दो शो किए थे वह भी बतौर लीड। हालांकि, इसके बावजूद कोई उनके साथ सोशल मीडिया पर ब्रांड एंडोर्समेंट के लिए तैयार नहीं था। हाल ही में वे एक कॉन्ट्रोवर्शियल रियलिटी शो का हिस्सा बने। अब ब्रांड्स की लाइन लग चुकी हैं। वो अब टीवी पर लौटने में इच्छुक नहीं।

एक्टर्स की पॉपुलैरिटी अब किसी शो को अच्छी TRP लाने में योगदान नहीं देतीप्रोड्यूसर शशि मित्तल

क्या आज के दौर में इन एक्टर्स की पॉपुलैरिटी किसी शो में अच्छी TRP लाने में योगदान देती है? नहीं। प्रोड्यूसर शशि मित्तल कहती हैं, ‘फेमस एक्टर्स सिर्फ शो के शुरूआती दिनों में ऑडियंस के बीच चर्चा बटोर सकते हैं, लेकिन उसके बाद नहीं। कोई भी एक्टर अपने किरदार में रम जाए, उसी से TRP आती है। टीवी पर कई नए एक्टर ने आकर अपनी जगह बनाई हैं।

एक्टर्स की पॉपुलैरिटी अब किसी शो को अच्छी TRP लाने में योगदान नहीं देती। अच्छा कंटेंट ही आगे बढ़ने में मदद करता है। वैसे, कुछ एक्टर्स हैं जो अपनी सक्सेस पचा नहीं पाते, ऐसे में उनके साथ काम करना बहुत मुश्किल हो जाता है।’