800 फिल्मों से 160 अवॉर्ड, 59 डबल रोल का रिकॉर्ड:गिनीज बुक में पाक सुपरस्टार सुल्तान राही का नाम, लुटेरों ने गोली मारकर की थी हत्या

सुल्तान राही, पाकिस्तानी सिनेमा का वो बेहतरीन अभिनेता, जिसका नाम मौत के 28 साल बाद भी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। उनके पास सबसे शानदार अभिनेता होने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। महज 40 साल के एक्टिंग करियर में 800 से ज्यादा फिल्में कर 160 अवॉर्ड हासिल करने वाले सुल्तान राही, पाकिस्तान के इकलौते एक्टर हैं। 800 फिल्मों में से 535 फिल्मों में उन्होंने लीड रोल निभाया था। 59 फिल्मों में डबल रोल करने का रिकॉर्ड भी उन्हीं के पास है।

सुल्तान राही के पाक सिनेमा को दिए योगदान का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उनकी फिल्म मौला जट्ट (1979), डायमंड जुबली फिल्म थी, जो 15 महीनों तक सिनेमाघरों में लगी रही और एक कल्ट क्लासिक फिल्म कही गई।

पाकिस्तानी सिनेमा का नक्शा बदलने और उसका सुनहरा दौर लाने का क्रेडिट आज भी सुल्तान राही को दिया जाता है, जिनकी फिल्मों को भारत और विदेश में रीमेक कर बनाया जाता था। पाकिस्तानी सिनेमा में आज भी कहावत है कि सुल्तान राही जैसा एक्टर न कोई था और न कभी कोई होगा।

अपने करियर में तो उन्होंने महारत हासिल की हुई थी, लेकिन उनकी जिंदगी एक ट्रैजेडी से खत्म हो गई। 1996 में दोस्त के साथ शुरू हुआ सफर एक हादसे में बदल गया और वो कभी लौटे ही नहीं। सुल्तान राही की मौत के बाद पाकिस्तानी सिनेमा के सुनहरे दौर का भी अंत हो गया, जो आज तक लौट नहीं सका। मौत के 24 साल बाद भी पाकिस्तान में उनके पोस्टर गली-मोहल्ले, बसों और दुकानों में होना आम बात है।

मुश्ताक गजदार राही का जन्म 24 जनवरी 1938 को ब्रिटिश इंडिया के रावलपिंडी में हुआ था, जो विभाजन के बाद पाकिस्तान के हिस्से आया। उनके परिवार का ताल्लुक उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर से था, जो पलायन कर रावलपिंडी पहुंचा था। कुछ रिपोर्ट्स में ये भी दावा है कि मुश्ताक गजदार राही का जन्म मुजफ्फरनगर में ही हुआ था। मुश्ताक गजदार राही के पिता सूबेदार मेजर अब्दुल मजीद ब्रिटिश आर्मी के रिटायर्ड अफसर थे।

लुक्स के चलते बचपन में लोग उड़ाते थे मजाक

सुल्तान राही हमेशा से ही हीरो बनना चाहते थे, जिसके लिए वो अक्सर फिल्म स्टूडियो के चक्कर काटा करते थे। हालांकि, उनके लुक्स के चलते बचपन में लोग उनका मजाक उड़ाया करते थे।

सालों तक भटकने के बाद साल 1956 की उर्दू फिल्म बागी में उन्हें एक एक्स्ट्रा का रोल मिल गया। इस फिल्म में उनका रोल इतना छोटा था कि किसी ने उनकी तरफ ध्यान नहीं दिया। इसी साल उनकी एक साथ 3 फिल्में रिलीज हुईं, लेकिन तीनों ही फिल्मों में उनके रोल मामूली थे।

सालों तक निभाते रहे साइड रोल

1956 में एक्टिंग डेब्यू करने के बाद 1957 में सुल्तान राही की बतौर साइड एक्टर एक साथ 5 फिल्में रिलीज हुईं। इसी साल उन्होंने याक्के अली से पंजाबी सिनेमा में कदम रखा।