मस्क ने डेलावेयर से न्यूरालिंक का कारोबार समेटा:4,100 किलोमीटर दूर नेवाडा शिफ्ट किया, टेस्ला को भी हटाएंगे; कोर्ट की कार्रवाई से नाराज हैं

टेस्ला और X के ओनर एलन मस्क ने ब्रेन इंप्लांट पर काम करने वाली अपनी कंपनी न्यूरालिंक के ऑफिशियल बिजनेस को डेलावेयर से करीब 4,100 किलोमीटर दूर नेवाडा शिफ्ट कर लिया है। मस्क ने यह फैसला टेस्ला में उनकी सैलरी और ट्विटर की खरीद से जुड़ी कानूनी कार्रवाईयों से नाराज होकर लिया है।

न्यूरालिंक के बाद मस्क ने टेस्ला को भी डेलावेयर से ऑफिशियली हटाने का ऐलान किया है। कंपनी की ओर से शेयरधारकों को भेजे गए एक नोटिस के मुताबिक, मस्क ने न्यूरालिंक के ऑफिस को 8 फरवरी को शिफ्ट किया। इस बात की जानकारी ब्लूमबर्ग ने दी है।

शेयरधारकों पर कोई असर नहीं होगा
नोटिस में कंपनी के शेयरहोल्डर्स को बताया गया है कि डेलावेयर कॉर्पोरेशन में उनके बकाया शेयर अब नेवाडा कॉर्पोरेशन में शिफ्ट कर दिए जाएंगे। इससे उनके शेयरों या कंपनी में होल्डिंग पर कोई असर नहीं होगा।

कोर्ट ने रद्द किया था 50 बिलियन डॉलर पैकेज प्लान
पिछले महीने 30 जनवरी को डेलावेयर कोर्ट ऑफ चांसरी की जज कैथलीन मैककॉर्मिक ने मस्क के 50 बिलियन डॉलर (करीब 4.15 लाख करोड़ रुपए) के पैकेज को ‘अथाह राशि’ करार देते हुए उसे रद्द कर दिया था और 2018 से मिली एक्सट्रा सैलरी को लौटाने का भी आदेश दिया था।

मस्क ने कंपनियों को शिफ्ट करने के लिए लोगों से राय मांगी थी
कोर्ट के फैसले के बाद एलन मस्क ने एक के बाद एक कई पोस्ट अपने X हैंडल पर किए थे। एक पोस्ट में उन्होंने लिखा, ‘डेलावेयर राज्य में कभी भी अपनी कंपनी नहीं बनाएं।’ एक अन्य पोस्ट में मस्क ने पोल से जरिए लोगों से सवाल किया कि क्या टेस्ला को अपना हेडक्वार्टर बदलकर टेक्सास में कर लेना चाहिए, जहां उसका फिजिकल हेडक्वार्टर है।

क्यों इतना खास है डेलावेयर?
अमेरिका का डेलावेयर कई कंपनियों के ऑफिशियल सेटअप का मेन लोकेशन है। अमेरिका में स्थापित 500 कंपनियों में से 70% से ज्यादा कंपनियां यहां रजिस्टर्ड हैं। क्योंकि, डेलावेयर की अदालतें काफी तेज कार्रवाई करती हैं।

यहां के जजों के पास बिजनेस से जुड़ी कानूनों की बेहतर समझ है। ये जूरी के बिना बड़ी बिजनेस डील और डिसएग्रीमेंट को संभालते हैं। दूसरे देशों की कंपनियां भी अपनी बिजनेस प्रॉब्लम के समाधान के लिए डेलावेयर जाती हैं। डेलावेयर को अमेरिका का निगम कैपिटल भी कहा जाता है।