राजकोट टेस्ट में डेब्यू कर सकते हैं ध्रुव जुरेल:विकेटकीपर केएस भरत की जगह लेंगे; बुमराह को चौथे टेस्ट से आराम संभव

विकेटकीपर बैटर ध्रुव जुरेल इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में डेब्यू कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वह राजकोट में केएस भरत की जगह लेंगे। सिलेक्शन कमेटी भरत के प्रदर्शन के खुश नहीं है, इसलिए उन्हें प्लेइंग-11 से बाहर बैठाया जा सकता है।

शुरुआती 2 टेस्ट में 15 विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह तीसरा टेस्ट खेलेंगे, लेकिन उन्हें चौथे टेस्ट से आराम दिया जा सकता है, ताकि वह 5वें टेस्ट के लिए फिट रह सकें।

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट की सीरीज का तीसरा टेस्ट राजकोट में 15 फरवरी से खेला जाएगा। सीरीज फिलहाल 1-1 की बराबरी पर है।

भरत की बैटिंग से नाखुश सिलेक्टर्स
टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट अनुसार, सिलेक्टर्स भरत की बैटिंग और विकेटकीपिंग से खुश नहीं हैं। उनका कहना है, ‘भरत अपने मौकों को भुना नहीं पा रहे हैं। दूसरी ओर, जुरेल युवा हैं, वह नेट्स में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और भविष्य में उनसे बहुत उम्मीदें हैं। जुरेल ने उत्तर प्रदेश के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। इंडिया-ए और IPL में राजस्थान रॉयल्स से खेलते हुए भी उन्होंने प्रभावित किया है। जुरेल को राजकोट में टेस्ट डेब्यू मिल भी सकता है।’

7 टेस्ट में 221 रन ही बना सके भरत
केएस भरत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले साल टेस्ट डेब्यू किया था। वह अब तक खेले 7 टेस्ट में एक भी फिफ्टी नहीं लगा सके। उन्होंने 20.09 की औसत से 221 रन बनाए हैं, इनमें भी 44 रन उनका बेस्ट स्कोर रहा। इंग्लैंड के खिलाफ भी शुरुआती 2 टेस्ट में वह 92 रन ही बना सके।

दूसरी ओर 23 साल के ध्रुव जुरेल ने अब तक इंटरनेशनल डेब्यू नहीं किया है। 15 फर्स्ट क्लास मैचों में उनके नाम 46.47 की औसत से 790 रन हैं। उन्होंने एक सेंचुरी और 5 फिफ्टी लगाई हैं। उन्होंने 13 IPL मैचों में 172.73 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।

चौथे टेस्ट से बुमराह को मिल सकता है आराम
जसप्रीत बुमराह का वर्कलोड मैनेज करने के लिए उन्हें रांची में चौथे टेस्ट से आराम दिया जा सकता है। सिलेक्टर्स ने कन्फर्म किया कि वह राजकोट में तीसरा टेस्ट खेलेंगे। वह धर्मशाला में पांचवें टेस्ट के लिए फिट महसूस कर सकें, इसलिए उन्हें चौथे टेस्ट से आराम दिया जा सकता है।

आवेश खान को बाहर नहीं किया गया
आखिरी 3 टेस्ट के स्क्वॉड में तेज गेंदबाज आवेश खान की जगह आकाश दीप को जगह मिली। सिलेक्टर्स ने कहा कि आवेश रणजी ट्रॉफी मैच खेल सकें, इसलिए उन्हें ब्रेक दिया गया है। उन्हें गेम टाइम की जरूरत है।

दूसरी ओर आकाश दीप रणजी ट्रॉफी में बंगाल और इंडिया-ए के लिए लगातार खेल रहे हैं, इसीलिए उनके ग्रोथ के लिए उन्हें स्क्वॉड में जगह दी गई। वैसे भी अगर टीम में पेसर्स की जरूरत रही तो बुमराह और सिराज के साथ मुकेश कुमार भी रहेंगे।