‘मुरु, याद रखना, हारेंगे पर सीख के जाएंगे’:अंडर-19 वर्ल्ड कप फाइनल में पेसर नमन तिवारी ने किया साथी खिलाड़ी को इंस्पायर

अंडर-19 वर्ल्ड कप फाइनल में टीम इंडिया की हार के बाद तेज गेंदबाज नमन तिवारी की वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया। 8 विकेट गिर जाने के बावजूद नमन साथी खिलाड़ी मुरुगन अभिषेक को इंस्पायर करते नजर आए।

मैच में बैटिंग के दौरान नमन ने कहा, ‘मुरु (मुरुगन), याद रखना, हारेंगे पर सीख के जाएंगे।’ इतना कहते ही मुरुगन अभिषेक ने अगली बॉल पर सामने की ओर में चौका लगा दिया।

38वें ओवर में कहते नजर आए नमन
नमन भारतीय पारी के 38वें ओवर में मुरुगन के साथ बैटिंग कर रहे थे। इस समय टीम का स्कोर 151/8 था। नमन 17 बॉल में 3 और मुरुगन 39 बॉल में 34 रन के स्कोर पर थे। टॉम स्ट्रैकर के ओवर की चौथी बॉल से पहले नमन ने कहा, ‘मुरु (मुरुगन), याद रखना, हारेंगे पर सीख के जाएंगे।’

मुरुगन ने अगली बॉल पर चौका लगाया और फिर वह 41वें ओवर में आउट हुए। उनके विकेट के बाद टीम इंडिया 6 ही रन बना सकी और 254 रन के टारगेट के सामने 174 रन पर सिमट गई।

अभिषेक ने लगाए 5 चौके
रविवार को साउथ अफ्रीका में अंडर-19 वर्ल्ड कप का फाइनल खेला गया। बेनोनी के विलोमूर पार्क में ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट पर 253 रन बनाए। जवाब में टीम इंडिया 43.5 ओवर में 174 रन बनाकर सिमट गई। भारत के लिए आदर्श सिंह ने सबसे ज्यादा 47 रन बनाए, वहीं नंबर-8 पर उतरे मुरुगन अभिषेक ने आखिर में 42 रन का योगदान दिया। उन्होंने पारी में 5 चौके लगाए।

नमन 35 बॉल में 14 रन बनाकर नॉटआउट रहे। दोनों मिलकर टीम को जीत तो नहीं दिला सके लेकिन 122/8 के स्कोर से दोनों ने 46 रन की पार्टनरशिप की और टीम को लड़ते हुए जीत के करीब पहुंचाने की कोशिश की।

नमन ने 2 विकेट भी लिए
लेफ्ट आर्म पेसर नमन तिवारी ने पहली पारी में 63 रन देकर 2 विकेट झटके। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ह्यूज वीबजेन (48 रन) और ओपनर हैरी डिक्सन (42 रन) को पवेलियन भेजा। दूसरी ओर मुरुगन ने 10 ओवर में 37 रन देकर कोई विकेट नहीं लिया।

टूर्नामेंट में अजेय टीम इंडिया को फाइनल में ही हार मिली
2024 के अंडर-19 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने फाइनल से पहले तक एक भी मैच नहीं गंवाया था। टीम ने ग्रुप स्टेज में 3, सुपर-6 स्टेज में 2 और एक सेमीफाइनल जीता था। टीम को फाइनल में ही हार का सामना करना पड़ा और उसी ने खिताब भारत से छीन लिया।