स्टोक्स ने अंपायर्स कॉल हटाने की मांग की:जैक क्रॉले के LBW होने पर सवाल उठाया; राजकोट टेस्ट 434 रन से हरा इंग्लैंड

भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट में हार के बाद इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने डिसीजन रिव्यू सिस्टम (DRS) से अंपायर्स कॉल हटाने की मांग की है। स्टोक्स तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में जैक क्रॉले को LBW आउट दिए जाने के बाद निराश थे। इसी वजह से उन्होंने DRS नियम में बदलाव की मांग की है।

मुझे लगता है कि अंपायर्स कॉल फैसले को हटा देना चाहिए
मैच के बाद स्टोक्स और इंग्लैंड के कोच ब्रेंडन मैक्कुलम को मैच रेफरी जेफ क्रो से बातचीत करते देखा गया था। मैच के बाद स्टोक्स ने कहा, ‘रिप्ले में बॉल साफ तौर पर स्टंप से बाहर जा रही थी। ऐसे में जब अंपायर्स कॉल का फैसला आया तो हम थोड़ा आश्चर्यचकित थे। इसलिए हम हॉक-आई के लोगों से स्पष्टता चाहते थे। रेफरी ने कहा कि नंबरों के अनुसार बॉल स्टंप हिट कर ही थी, लेकिन प्रोजेक्शन गलत था। मैं इसका मतलब नहीं जानता। ऐसा नहीं है कि इसके लिए किसी को दोष दे रहा हूं। मुझे नहीं पता कि यह सब क्या चल रहा है?’

स्टोक्स ने आगे कहा, ‘मुझे लगता है कि अंपायर्स कॉल फैसले को हटा देना चाहिए। अगर गेंद स्टंप से टकरा रही है, तो आउट दे देना चाहिए।’

क्रॉले 11 रन बनाकर LBW हुए
राजकोट टेस्ट में इंग्लैंड के ओपनर जैक क्रॉले LBW हो गए थे। उन्हें जसप्रीत बुमराह ने 9वें ओवर की दूसरी बॉल पर पवेलियन भेजा। क्रॉले 26 बॉल पर 11 रन बना सके।

जब क्रॉले 11 ही रन बनाकर खेल रहे थे तब बुमराह की बॉल पर LBW के लिए जोरदार अपील हुई। फील्ड अंपायर कुमार धर्मसेना ने क्रॉली कोआउट करार दिया था। इसके बाद इंग्लिश ओपनर ने DRS ले लिया, बॉल-ट्रैकिंग के दौरान दिखा गेंद लेग स्टंप को छूकर जा रही है। इसके बाद अंपायर्स कॉल के कारण उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा, जिससे वो काफी नाराज दिखे।

इंग्लैंड टीम चौथी पारी में 122 रन ही बना सकी
टीम इंडिया ने रविवार को राजकोट टेस्ट रिकॉर्ड 434 रन से जीत लिया। मैच के चौथे दिन 557 रन के टारगेट के सामने इंग्लैंड टीम चौथी पारी में 122 रन ही बना सकी।

रन के अंतर से टीम इंडिया की यह सबसे बड़ी जीत रही। इससे पहले टीम ने 2021 में मुंबई के वानखेड़े मैदान पर न्यूजीलैंड को 372 रन से हराया था।

निरंजन शाह स्टेडियम में पहली पारी में भारत ने 445 और इंग्लैंड ने 319 रन बनाए थे। भारत ने दूसरी पारी 430/4 पर डिक्लेयर की थी।