ब्राजील के राष्ट्रपति बोले- नेतन्याहू नरसंहार कर रहे:हिटलर ने ऐसा जुल्म यहूदियों पर ढाया था, इजराइल प्रधानमंत्री का जवाब- यह टिप्पणी शर्मनाक

ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डा सिल्वा का कहना है कि इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू गाजा में नरसंहार कर रहे हैं।

7 अक्टूबर को शुरू हुई इजराइल-हमास जंग में 28 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनियों के मौत के बाद लूला डा सिल्वा ने कहा- नेतन्याहू गाजा में नरसंहार कर रहे हैं। जैसा जुल्म वो फिलिस्तीनियों पर कर रहे हैं वैसा हिटलर ने यहूदियों पर किया था। गाजा में इजराइली ऑपरेशन होलोकास्ट जैसा है।

होलोकास्ट इतिहास का वो नरसंहार था, जिसमें छह साल में तकरीबन 60 लाख यहूदियों की हत्या कर दी गई थी। इनमें 15 लाख तो सिर्फ बच्चे थे। ये नरसंहार तक हुआ जब जर्मनी की सत्ता पर एडोल्फ हिटलर काबिज थे।

ब्राजीलियन राष्ट्रपति के इस बयान को इजराइली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने शर्मनाक बताया। इसको लेकर इजराइल में मौजूद ब्राजील के राजदूत को तलब किया गया है।

लूला डा सिल्वा ने जंग और नरसिंहार के बीच का अंतर बताया
इथोरिया की राजधानी अदीस अबाबा में आयोजित अफ्रीकन यूनियन समिट में लूला ने इजराइल-हमास जंग पर चर्चा की। उन्होंने जंग और नरसिंहार के बीच का अंतर बताया। उन्होंने कहा- जंग दो देशों के सैनिकों के बीच होती है। लेकिन गाजा में सैनिक फिलिस्तीनी महिलाओं और बच्चों पर हमला कर रहे हैं। ये नरसिंहार है।