मरियम नवाज पाकिस्तान की पहली महिला मुख्यमंत्री बनीं:पंजाब सदन में इमरान समर्थक विधायकों ने वोटिंग और शपथ ग्रहण का बॉयकॉट किया

मरियम नवाज पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की पहली महिला मुख्यमंत्री बन गई हैं। पाकिस्तानी मीडिया ‘द डॉन’ के मुताबिक सोमवार को उन्होंने पंजाब के गवर्नर हाउस में अपने पिता नवाज शरीफ और अंकल शाहबाज शरीफ की मौजूदगी में CM पद की शपथ ली। इस दौरान उनके पास अपनी मां कुल्सुम मरियम की तस्वीर रखी हुई थी।

इससे पहले सोमवार को पंजाब असेंबली का सेशन 2 घंटे देरी से शुरू हुआ। PTI समर्थक विधायक, जो अब सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (SIC) पार्टी का हिस्सा हैं, उन्होंने आरोप लगाया कि उनके सदस्यों को सदन में आने की इजाजत नहीं मिल रही है। इसके बाद SIC के 103 विधायक ने वॉकआउट कर दिया। हालांकि, इसके बाद भी सदन स्पीकर ने सेशन जारी रखने का आदेश दिया।

मरियम नवाज को मिला 220 विधायकों का साथ
इसके बाद पंजाब असेंबली में वोटिंग में हुई, जिसमें मरियम नवाज को जीत हासिल हुई। जियो न्यूज के मुताबिक, मरियम को 220 विधायकों का साथ मिला, जबकि सदन को बॉयकॉट कर चुके SIC उम्मीदवार राणा आफताब को एक भी वोट नहीं मिला।

शपथ समारोह के बाद करीब डेढ़ घंटे के अपने भाषण के दौरान मरियम ने कहा- मैं चाहती थी कि विपक्ष भी इस लोकतांत्रिक प्रक्रिया का हिस्सा होते। इसके बाद वो अगर मेरे भाषण के दौरान प्रदर्शन भी कर रहे होते तो मुझे खुशी मिलती। मेरे ऑफिस और दिल के दरवाजे हमेशा विपक्षी दल के लिए खुले रहेंगे।

मरियम ने कहा- मेरी जीत हर पाकिस्तानी महिला की जीत
मरियम ने कहा- चुनाव के दौरान और उससे पहले मुझ पर और मेरे परिवार पर बहुत जुर्म हुए, लेकिन मैं किसी से कोई बदला नहीं लेना चाहती हूं। मेरी जीत पाकिस्तान की हर महिला की जीत है। इस मुकाम तक पहुंचने में मेरे पिता और PML-N सुप्रीमो नवाज शरीफ ने हमेशा मेरा साथ दिया है।

मरियम ने आगे कहा- मैं आज उस कुर्सी पर बैठी हूं, जहां एक समय मेरे पिता बैठे थे। वो इकलौते ऐसे पाकिस्तानी हैं जो 3 बार पंजाब के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। अब मेरा लक्ष्य पंजाब में आर्थिक और सामाजिक स्तर पर तरक्की लाना है। मैं अपने ऑफिस पहुंचते ही पार्टी मेनिफेस्टो को लागू करने के लिए काम करना शुरू कर दूंगी।

23 फरवरी को ली थी विधायक पद की शपथ
इससे पहले 23 फरवरी को मरियम ने दूसरे नेताओं के साथ विधायक पद की शपथ ली थी। पाकिस्तानी मीडिया ‘डॉन’ के मुताबिक, पंजाब विधानसभा के स्पीकर सिब्तैन खान ने 313 विधायकों को शपथ दिलाई थी। इसमें PML-N और उसके सहयोगी दलों के 215 विधायक और सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (SIC) पार्टी में शामिल हुए इमरान समर्थित 98 उम्मीदवार शामिल थे।

मरियम और अन्य विधायकों की शपथ के दौरान पूर्व PM इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) पार्टी के सदस्यों ने जमकर नारेबाजी की थी। पंजाब विधानसभा 371 सीटों के साथ पाकिस्तान का सबसे बड़ा निर्वाचित सदन है। इसमें 297 सामान्य सीटें और 74 आरक्षित सीटें हैं, जिनमें 66 महिलाओं के लिए और 8 अल्पसंख्यकों के लिए हैं।

8 फरवरी को 296 सामान्य सीटों के लिए चुनाव हुए थे, क्योंकि एक सीट पर एक उम्मीदवार की मृत्यु की वजह से मतदान स्थगित कर दिया गया था।

मरियम ने 2011 में राजनीति में रखा कदम
मरियम नवाज 2011 में सक्रिय राजनीति में आई थीं। उन्होंने अपनी राजनीति की शुरुआत यूनिवर्सिटीज में और महिलाओं के मुद्दों पर भाषण देकर की थी। साल 2017 मरियम के लिए सबसे अच्छा रहा, लेकिन इसी साल उनके पिता नवाज शरीफ को पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने पनामा पेपर्स में नाम आने पर चुनाव के लिए अयोग्य घोषित कर दिया था।

यहां से मरियम ने अपनी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) की कमान संभाली। इसी साल BBC ने उन्हें अपनी 100 प्रभावशाली महिलाओं की लिस्ट में जगह दी। इसके बाद वह न्यूयॉर्क टाइम्स की दुनिया की 11 ताकतवर महिलाओं की लिस्ट में जगह बनाने में कामयाब रहीं।