पीएम मोदी ने 23 लोगों को दिया नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड:बोले- यह नए दौर को समय से पहले पहचान देने का आयोजन है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के भारत मंडपम में नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड्स कार्यक्रम में मौजूद हैं। क्रिएटर्स की सभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि युवाओं को और उनकी क्रिएटिविटी को सम्मान देने के लिए यह अवॉर्ड पहली बार आयोजित हो रहे हैं। इससे क्रिएटर्स को मोटिवेशन मिलेगा।

मोदी ने कहा कि आज महाशिवरात्रि भी है। मेरे काशी में तो शिव जी के बिना कुछ नहीं चलता है। भगवान शिव भाषा, कला और क्रिएटिविटी के रचनाकार माने गए हैं। साथ ही मोदी ने इंटरनेशनल विमेंस डे की भी बधाई दी। उन्होंने कहा कि मैं पहली बार देख रहा हूं कि पुरुष भी ताली बजा रहे हैं। मैं अभी थोड़ी देर पहले ही गैस सिलेंडर के रेट कम करके आया हूं।

मोदी ने कार्यक्रम में 23 लोगों को सम्मानित किया। उन्होंने कथा वाचक जया किशोरी को बेस्ट क्रिएटर फॉर सोशल चेंज का अवॉर्ड दिया है। साथ ही कल्चरल ऐंबैस्डर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड मैथिली ठाकुर को दिया है।

  1. मोदी ने क्रिएटर्स को बधाई देते हुए कहा- किसी सेक्टर की महाशिक्ति ने सरकार को प्रेरित किया हो कि कब तक बैठे रहोगे कुछ तो सोचो। इसलिए भी आप बधाई के पात्र हैं। इसका श्रेय भारत के हर कंटेंट क्रियेटर को जाता है। आपने जो हिम्मत दिखाई उसी के कारण आज आप सब यहां पहुंचे हैं और देश बड़ी आशा के साथ आपको देख रहा है। आपका कंटेंट पूरे भारत में जबरदस्त इंपेक्ट क्रियेट कर रहा है।
  2. मोदी ने कहा- साथियों एक जमाने में हम लिखा देखते थे कि यहां बहुत टेस्टी फूड मिलता है। लेकिन आज दुकान वाले लिखते हैं यहां हेल्दी फूड मिलता है। यह बदलाव समाज में भी आ रहा है। इसलिए कंटेंट ऐसा हो जो लोगों को प्रेरित करे।
  3. मोदी बोले- मैंने लाल किले से बेटियों के अपमान का विषय उठाया था। मैंने पूछा था कि बेटी घर देर से आए तो आप पूछते हैं, बेटे को क्यों नहीं पूछते। मैं कंटेंट क्रिएटर से पूछता हूं कि यह मैसेज हम कैसे कन्वे कर सकते हैं।
  4. मोदी ने कहा कि पश्चिमी देशों में सोच है कि भारत में वर्किंग वूमन नहीं हैं। गांव में आप देखेंगे इतनी इकोनोमिक एक्टिविटी हमारी माताएं-बहने करती हैं। हम ये जो गलत परसेप्शन बने हैं उसे बदल सकते हैं।
  5. मोदी ने मेंटल हेल्थ पर बात करते हुए कहा- मैं देखता हूं कि मेंटल हेल्थ विषय के लिए कई क्रिएटर्स बहुत अच्छा कर रहे हैं, लेकिन हमें इस पर और काम करने की जरूरत है।

इन लोगों को किया गया सम्मानित

  1. सेलिब्रिटी क्रिएटर ऑफ द ईयर- अमन गुप्ता
  2. बेस्ट नैनो क्रिएटर- पीयूष पुरोहित
  3. बेस्ट माइक्रो क्रिएटर- अरिदमन
  4. बेस्ट क्रिएटर इन गेमिंग कैटेगरी- निश्चय
  5. बेस्ट हेल्थ एंड फिटनेस क्रिएटर- अंकित बैयानपुरिया
  6. बेस्ट क्रिएटर इन एजुकेशन कैटेगरी- नमन देशमुख
  7. बेस्ट क्रिएटर इन फूड कैटेगरी- कबिता सिंह
  8. मोस्ट क्रिएटिव क्रिएटर (पुरुष)- RJ रौनक (बौआ)
  9. मोस्ट क्रिएटिव क्रिएटर (महिला)- श्रद्धा
  10. हेरिटेज फैशन आइकन- जाह्नवी सिंह
  11. स्वच्छता एंबेसडर- मल्हार कलांबे
  12. बेस्ट क्रिएटर इन टेक कैटेगरी- गौरव चौधरी
  13. फेवरेट ट्रेवल क्रिएटर- कामिया जानी
  14. बेस्ट इंटरनेशनल क्रिएटर- ड्रूयू हिक्स
  15. कल्चरल एंबेसडर ऑफ द ईयर- मैथिली ठाकुर
  16. बेस्ट क्रिएटर फॉर सोशल चेंज- जया किशोरी
  17. फेवरेट ग्रीन चैंपियन- पंक्ति पांडे
  18. डिसरप्टर ऑफ द ईयर- रणवीर अल्लाहबादिया (बीयर बाइसेप्स)
  19. बेस्ट स्टोरीटेलर- कीर्तिका गोविंदासामी
  20. मोस्ट इम्पेक्टफुल एग्री क्रिएटर- लक्ष्य डबास
  21. न्यू इंडिया चैंपियन अवॉर्ड- अभि और नियू

20 कैटेगरीज में दिए गए हैं अवॉर्ड

नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड्स 20 कैटेगरीज में दिए गए हैं। इनके लिए करीब 1.5 लाख नॉमिनेशन मिले थे। वोटिंग राउंड के दौरान विनर्स का सिलेक्शन करने के लिए लगभग 10 लाख वोट डाले गए। इसके बाद तीन इंटरनेशनल क्रिएटर्स समेत 23 विजेताओं का चुनाव किया गया है।

PM मोदी जिन 20 कैटेगरी में अवॉर्ड्स दे रहे हैं, उनमें नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड्स बेस्ट स्टोरी राइटर, सेलिब्रिटी प्रोड्यूसर, ग्रीन चैंपियन अवॉर्ड, सोशल चेंज बेस्ट क्रिएटर, एग्रीकल्चर प्रोड्यूसर, कल्चरल ऐंबैस्डर, इंटरनेशनल प्रोड्यूसर, ट्रैवल प्रोड्यूसर, क्लीनलीनेस ऐंबैस्डर, न्यू इंडिया चैंपियन, टेक क्रिएटर, हेरिटेज फैशन आइकन, बेस्ट क्रिएटर मेल-फीमेल, फूड कैटेगरी बेस्ट प्रोड्यूसर, एजुकेशन बेस्ट क्रिएटर, गेमिंग कैटेगरी बेस्ट क्रिएटर, बेस्ट माइक्रो प्रोड्यूसर, बेस्ट नैनो प्रोड्यूसर, बेस्ट हेल्थ एंड फिटनेस प्रोड्यूसर शामिल हैं।