जेलेंस्की बोले- यूक्रेन की मिसाइलें खत्म हो रहीं:कहा- 25 अमेरिकी पैट्रियट एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम की जरूरत; खार्कीव में रूसी एयरस्ट्राइक, 8 की मौत

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि देश के पास मौजूद मिसाइलें खत्म होने वाली हैं। उन्होंने कहा, “अगर रूस लगातार यूक्रेन पर तेज हमले करता रहा तो हमारे पास मिसाइलें खत्म हो जाएंगी। रूस यह बात जानता है फिर भी हमला कर रहा है। हमारे पास अभी लड़ने के लिए मिसाइलें और ड्रोन हैं लेकिन ये जल्द खत्म हो जाएंगे।”

रूस ने 6 अप्रैल की रात यूक्रेन के खार्कीव शहर पर हमला किया। 8 लोगों की मौत हो गई। रूसी सेना ने बम और मिसाइलों का इस्तेमाल किया। हालांकि यूक्रेन ने दावा किया कि हमला ड्रोन से किया गया।

10 लोग घायल हुए
खार्किव के गवर्नर ओलेह सिनीहुबोव ने कहा कि यहां रात भर मिसाइल हमले हुए, जिसमें 6 लोग मारे गए। वहीं कई लोग घायल हुए, जिसमें दो की इलाज के दौरान मौत हो गई। इस बीच, खार्किव के मेयर इगोर तेरेखोव ने भी मौते के आंकड़े की पुष्टि की और कहा कि करीब 10 लोग घायल हुए हैं।

यूक्रेन बोला- रूस ने ईरानी ड्रोन से हमला किया
कतर के मीडिया हाउस अल जजीरा के मुताबिक, तेरेखोव ने कहा, “हमले रेसिडेंशियल एरिया में किए गए। 9 इमारतों, 3 रेफ्यूजी कैंप शयनगृह, कई कारें तबाह हो गईं।

यूक्रेनी वायुसेना कमांडर के मुताबिक, रूस ने रात भर में यूक्रेन पर ईरान में बने ड्रोन और छह मिसाइलें दागीं। लेफ्टिनेंट जनरल मायकोला ओलेशचुक ने एक बयान में कहा कि यूक्रेन ने तीन क्रूज मिसाइल और 28 ड्रोन को मार गिराया।

जेलेंस्की बोले- यूक्रेन के हालात बिगड़ते जा रहे
जेलेंस्की ने एक वीडियो संदेश में कहा कि यूक्रेन सेना के पास मिसाइलें खत्म होने वाली हैं। इस दौरान उन्होंने कहा कि हालात बिगड़ते जा रहे हैं। सैनिकों को यह मुश्किल विकल्प चुनना पड़ रहा है कि किसकी रक्षा की जाए। हमें अमेरिकी पैट्रियट एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम की जरूरत है।

24 फरवरी 2022 को रूस-यूक्रेन जंग शुरू होने के बाद अमेरिका ने यूक्रेन को पैट्रियट एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम दिए थे। ये आसमान से आने वाले किसी भी खतरे को भांप कर मार सकता है।

अमेरिका से मदद की उम्मीद
एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम के अलावा भी यूक्रेन अमेरिका से सैन्य पैकेज चाहता है। दरअसल, पिछले एक साल से अमेरिका की तरफ से यूक्रेन को दी जाने वाली सैन्य मदद रुकी हुई है। इसकी वजह अमेरिकी संसद में मदद प्रस्ताव को बहुमत नहीं मिलना है।

बाइडेन ने यूक्रेन की मदद के लिए 4.97 लाख करोड़ रुपए के मिलिट्री पैकेज का प्रस्ताव दिया था। इस पर ट्रम्प की रिपब्लिकन पार्टी अड़ंगा लगा रही है।

रूस-यूक्रेन जंग को 2 साल हो गए
फरवरी 2024 में रूस-यूक्रेन जंग को 2 साल पूरे हो गए। अमेरिका के मुताबिक जंग में अब तक रूस के 1 लाख 80 हजार और यूक्रेन के 70 हजार सैनिक मारे जा चुके हैं। यूक्रेन के 5 बड़े शहरों पर रूस का कब्जा है। दोनों देश समझौते को तैयार नहीं है।

यूक्रेन का कहना है कि जब तक रूस उनके राज्यों से कब्जा नहीं हटा लेता है वो हमले जारी रखेंगे। जबकि रूस यूक्रेनी राज्यों से कब्जा नहीं छोड़ना चाहता।