केरल में राहुल गांधी के चुनाव प्रचार का दूसरा दिन:आज वायनाड के कलपेट्टा में चुनावी रैली करेंगे; प्रियंका गांधी की असम में चुनावी सभा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के चार दिन के केरल दौरे का मंगलवार (16 अप्रैल) को दूसरा दिन है। वे आज वायनाड के कलपेट्टा में जनसभा करेंगे। वहीं, प्रियंका गांधी वाड्रा भी आज असम में मौजूद रहेंगी। वे सुबह जोरहाट एयरपोर्ट पहुंचेंगी। उनकी यहां चुनावी रैली है।

राहुल गांधी ने 15 अप्रैल को कोझिकोड में अपनी पहली चुनावी रैली की थी। वे 17 से 18 अप्रैल तक कन्नूर, पलक्कड़ कोट्टायम, त्रिशूर, तिरुवनंतपुरम और अलप्पुझा में चुनावी रैलियां करेंगे।

कोझिकोड में राहुल गांधी के भाषण की 8 बड़ी बातें…

  • रिकॉर्ड तोड़ बेरोजगारी, कमरतोड़ महंगाई, कर्ज के बोझ, सरकार के दमन से शहीद होते किसान, बेसहारा मजदूर, प्रताड़ित व्यापारी, डॉलर के मुकाबले इतिहास में सबसे कमजोर रुपया और दुनिया का सबसे बड़ा भ्रष्टाचार ‘इलेक्टोरल बॉण्ड’। इन सभी ‘Appetizers’ का स्वाद चख चुकी जनता से नरेंद्र मोदी कह रहे हैं कि 2047 में वह ‘Main Course’ खिलाएंगे।
  • भाजपा संविधान को नष्ट कर रही है, लोकतंत्र पर हमला कर रही है, संस्थानों को नष्ट कर रही है। भारत को विभाजित कर रही है, लेकिन केरल CM मुझ पर चौबीसों घंटे हमला क्यों कर रहे हैं। उन्हें मोदी, भाजपा और RSS पर भी हमला करना चाहिए।
  • हमारा काम संविधान की रक्षा करना और भारत के लोकतांत्रिक ढांचे की रक्षा करना है। यह हमारा कर्तव्य है। हम कभी भी जाति, धर्म या भाषा के आधार पर नागरिकता तय नहीं करेंगे। हम भारत के विचार के आधार पर नागरिकता तय करेंगे।
  • मैं RSS और भाजपा पर हमला करता हूं और मैं लगातार ऐसा करता रहा हूं। वे चौबीसों घंटे मेरे पीछे पड़े रहते हैं। ED ने मुझसे 55 घंटे पूछताछ की। जब मैंने संसद में भाषण दिया तो बीजेपी ने मुझे संसद से बाहर निकाल दिया। सुप्रीम कोर्ट ने मुझे बहाल किया।
  • उन्होंने मेरा घर छीन लिया, लेकिन मैंने उनसे कहा कि मुझे आपके घर की जरूरत नहीं है। भारतवासियों के दिलों में मेरे लाखों घर हैं। यह एक वैचारिक लड़ाई है और मैं लड़ता हूं। मैं जानता हूं कि जब कोई भाजपा पर हमला करता है तो भाजपा जवाबी हमला करने के लिए CBI और ED का इस्तेमाल करती है।
  • भाजपा का पूरा अभियान इस देश की संपत्ति को छीनकर मुट्ठी भर लोगों को सौंपना है। इस देश में 25 लोगों का 16 लाख करोड़ रुपए का बैंक कर्ज माफ किया गया। यह 24 साल के मनरेगा पैसे के बराबर है। देश में बेरोजगारी की दर 45 सालों में सबसे अधिक है। यह नरेन्द्र मोदी का देश को गिफ्ट है।
  • केरल के लोग मलयालम बोलते हैं। मलयालम सिर्फ एक भाषा नहीं बल्कि केरल के लोगों की आत्मा है, लेकिन प्रधानमंत्री कहते हैं, ‘एक राष्ट्र, एक भाषा, एक नेता’। भारत में केवल एक ही भाषा होनी चाहिए ये कहना राज्य के इतिहास और परंपरा का अपमान है। पीएम मोदी हर कीमत पर सत्ता में रहना चाहते हैं।