बाइडेन का दावा- इजराइल ने सीजफायर प्रस्ताव स्वीकारा:कहा-अब जंग रोकने का वक्त आ गया, हमास में इजराइल पर और हमले करने की हिम्मत नहीं

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को दावा किया कि इजराइल ने एक नए सीजफायर प्लान को स्वीकार कर लिया है। व्हाइट हाउस में हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में बाइडेन ने कहा कि हमास अब इजराइल पर और हमले करने की हिम्मत नहीं रखता है।

बाइडेन के मुताबिक इजराइल ने कहा है कि वो सभी बंधकों की रिहाई के बदले जंग खत्म करने को तैयार है। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के बीच इजराइल का समर्थन करने पर बाइडेन की काफी आलोचना हो रही है। इस बीच व्हाइट हाउस के स्टेट डाइनिंग रूम से उन्होंने कहा, ‘अब जंग खत्म करने का वक्त आ गया है।’

सीजफायर से बाइडेन की चुनावी कैंपेन को मिलेगा जीवनदान
बाइडेन ने कहा कि इजराइल ने जंग रोकने के लिए प्रोपोजल दिया है। हमास भी सीजफायर की मांग कर रहा है। यही वक्त है कि वो ये साबित कर दें कि वे सच में सीजफायर के लिए तैयार हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक हमास-इजराइल के बीच किसी भी तरह की सीजफायर बाइडेन की चुनावी कैंपेन में अहम भूमिका निभाएगी। ये उनकी फिकी पड़ती चुनावी कैंपेन को नया जीवनदान देगी।

बाइडेन का डर- इजराइली नेता सीजफायर में रुकावट बनेंगे
न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक इस बात की भी काफी संभावनाएं हैं कि नेतन्याहू सीजफायर की बात से मुकर जाएं। पिछले 7 महीनों से चल रही जंग में कई बार ऐसा हुआ है जब नेतन्याहू ने अमेरिका की बात नहीं मानी।

बाइडेन ने अपनी स्पीच में भी सीजफायर डील को कुछ इजराइली नेताओं से खतरा होने की आशंका जाहिर की है। उन्होंने कहा, मैं जानता हूं कि इजराइल में कुछ लोग हैं जो सीजफायर प्लान को नहीं मानेंगे। वो चाहते हैं कि जंग हमेशा के लिए चलती रहे। नेतन्याहू की सरकार में कुछ लोग ये साफ कर चुके हैं कि वो गाजा पर कब्जा करना चाहते हैं।

बाइडेन ने ये बात उस वक्त कही है जब हाल ही में नेतन्याहू की सरकार में शामिल कट्टरपंथी पार्टी के नेता और इजराइल के नेशनल सिक्योरिटी मिनिस्टर इतमार बेन ग्विर ने कहा कि अगर हमास के खात्मे के बिना जंग रुकी तो वे सरकार से समर्थन वापस ले लेंगे। बेन ग्विर के अलावा इजराइल के नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर ने हाल ही में दावा किया था कि जंग एक साल और चलेगी।