महाराष्ट्र में बारिश-बिजली से एक हफ्ते में 8 की मौतें:राजस्थान में तूफान से 4 की जान गई, आज भी 40-50KM की रफ्तार से हवाएं चलेंगी

देश के दक्षिणी राज्यों को कवर करने के बाद महाराष्ट्र में शुक्रवार (7 जून) को मानसून की एंट्री हुई। इसके 9 से 10 जून के बीच मुंबई पहुंचने की संभावना है। मौसम विभाग (IMD) ने शनिवार (8 जून) को महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक और केरल के तटीय इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। गोवा में अगले चार दिन तक मछुआरों को समुद्र में न जाने की चेतावनी दी गई है।

केरल के कालीकट एयरपोर्ट पर खराब मौसम के कारण शनिवार सुबह दुबई से आ रही एयर इंडिया एक्सप्रेस की एक फ्लाइट को कोच्चि डायवर्ट कर दिया गया। एयरलाइन सूत्रों ने बताया कि 173 यात्रियों के साथ एआई एक्सप्रेस की फ्लाइट सुबह 2.47 बजे कोच्चि एयरपोर्ट पर उतरी। करीब सात घंटे बाद सुबह करीब 9:30 बजे फ्लाइट कोच्चि से कालीकट रवाना हुई।

महाराष्ट्र के मराठवाड़ा में पिछले एक हफ्ते से बारिश के कारण आई बाढ़ और बिजली गिरने से 8 लोगों की मौत हो गई है। इनमें से 6 की मौत बिजली गिरने से हुई है। मराठवाड़ा में 113 जानवरों की मौत की भी सूचना है। लातूर में एक महिला बाढ़ में बह गई।

गुजरात में मानसून आने से पहले बारिश का दौर शुरू हो गया है। सूरत के कई इलाकों में शुक्रवार (7 जून) की रात से बारिश हो रही है। इससे गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग ने आज 6 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी दिया है। अगले पांच दिनों तक मौसम ऐसा ही रहेगा।

इन राज्यों में हीटवेव और गर्मी का अलर्ट
दूसरी तरफ, उत्तर भारत, मध्य भारत और नॉर्थ-वेस्ट में अभी भी झुलसाने वाली गर्मी है। 8 जून को उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा और झारखंड में हीटवेव की आशंका है। उत्तर प्रदेश के 29 जिलों में आज हीटवेव का अलर्ट है। झांसी में 7 जून को देशभर में सबसे ज्यादा टेम्परेचर 45.8°C दर्ज किया गया था।

IMD ने बताया कि राजस्थान में 8 जून को गरज और बिजली के साथ 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। राजस्थान में तूफान के कारण कल चार की मौत हो गई। बिहार के 31 जिलों में आज हॉट-डे रहने की आशंका है। पश्चिम बंगाल और हरियाणा में भी गर्मी रहेगी।

आगे क्या…

  • मध्यप्रदेश में मानसून 18 जून तक एंट्री ले सकता है। कर्नाटक में 2 जून को और महाराष्ट्र में 6 जून को मानसून की एंट्री हो चुकी है। 8 जून से दोनों राज्यों में भारी बारिश की संभावना है।
  • केरल, तमिलनाडु, रायलसीमा, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्यप्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से तेज बारिश, बिजली और तेज रफ्तार हवाएं चलने का अनुमान है।
  • पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और ओडिशा में अलग-अलग जगहों पर 9 जून को हीटवेव का अलर्ट है।