Diwali 2020: खरीदारी के लिए सदर बाजार जा रहे हैं तो इस बात का रखें खास ख्याल

 Diwali 2020:  अगले महीने 14 नवंबर को दीपावली त्योहार है। ऐसे में लोगों ने अभी से हल्की-फुल्की खरीदारी शुरू कर दी है। राजधानी दिल्ली में तमाम ऐसे बाजार-मार्केट हैं, जहां पर लोग ज्यादा खरीदारी करने जाते हैं। इन्हीं में से एक है एशिया का सबसे बड़ा सदर बाजार। ऐसे में अगर आप सदर बाजार में खरीदारी करने जा रहे हैं तो कुछ खास बातों को जरूर ख्याल रखें। वरना आपको भारी नुकसान हो सकता है।

सड़क पर नहीं खड़ी करें गाड़ी

सबसे अहम बात तो यह है कि यहां की सड़क या फुटपाथ पर अपनी गाड़ी पार्क नहीं करें। ऐसे वाहनों के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने अभियान छेड़ा हुआ है। पुलिस वाले ऐसे वाहनों को उठा ले जा रहे हैं। इसे लेकर बाजार का कारोबारी संगठन भी दुकानदारों और खरीदारों को आगाह कर रहा है।

फेडरेशन ऑफ सदर बाजार ट्रेड्स एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश कुमार यादव ने कहते हैं कि जैसा कि सबको मालूम है कि त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका हैऔर कोरोना महामारी भी अपने चरम पर है। ऐसे मे हमें अपने और आने वाले ग्राहकों के लिए सुरक्षित वातावरण बनाना हमारा दायित्व है। इस विषय पर थाना सदर बाजार में लगातार तीन दिन मीटिंग हुई। इस मीटिंग मे डीसीपी उत्तरी, एसीपी, एसएचओ, यातायात पुलिस व अन्य पुलिस अधिकारी भी उपस्थित थे।

इस मीटिंग में तय किया गया कि आने वाले त्योहारों को देखते हुए दुकानों के सामने पड़ा सामान। सडक के दोनों तरफ कार पार्क करने पर पुलिस द्वारा सख्त कार्रवाई की जाएगी। यह कार्रवाई शुरू भी हो गई है। सड़क पर पुलिस के आला अधिकारी भी उतर गए हैं। ऐसे में व्यापरियों और खरीदारों से अनुरोध है कि ऊपर बताई गई बातों पर ध्यान दें। यह हमारे और आने वाले ग्राहकों की सुरक्षा के लिये जरूरी है।

बता दें कि त्योहारी सामानों की खरीदारी के लिए दिल्ली एनसीआर के साथ दूसरे राज्यों में भी दिल्ली का सदर बाजार खासा प्रसिद्ध है। त्योहारी मौसम में रोजाना खरीदारों की संख्या एक लाख से ऊपर पहुंच जाती है, जबकि इतनी ही संख्या में दुकानदार, कर्मचारी और मजदूर पहले से बाजार में रहते हैं। ऐसे में कोरोना काल में यह भीड़ देख शासन प्रशासन के हाथ पांव फूल रहे हैं और वह बचाव के इंतजाम कर रहा है।