Coronavirus Vaccine: कोविड-19 वैक्सीन लगने से पहले और बाद में इन 8 बातों का ख़्याल रखना है ज़रूरी

Coronavirus Vaccine: देश में कोरोना वायरस वैक्सीन ड्राइव अपने दूसरे चरण में पहुंच चुकी है। लोग भी खुद को वैक्सीन लगवाने के प्रति ज़्यादा उत्साहित और उत्सुक लग रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, 10 लाख से ज़्यादा लोग वैक्सीन लगवा चुके हैं और लाखों लोग ख़ुद को रेजिस्टर भी करवा रहे हैं। वैक्सीन के आने से भले ही देश के लोगों ने राहत की सांस ली है, लेकिन वैक्सीन के साथ कई तरह की चुनौतियां और साइड-इफेक्ट्स भी आते हैं।

आज हम बता रहे हैं कि आपको कोविड-19 वैक्सीनेशन लेने से पहले और बाद में किस तरह की सावधानियां बरतनी होंगी।

1. अपने डॉक्टर से सलाह लें

अगर आप जवां और स्वस्थ हैं तो वैक्सीन लगवाने ख़तरे नहीं हैं, हालांकि, अगर आपकी उम्र 45 से ज़्यादा है और पहले से किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं, जैसे हाइपरटेंशन, डायबिटीज़, किडनी से जुड़ी बीमारियां, तो आपको वैक्सीन लगवाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ज़रूर लेनी चाहिए।

भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अगर कोई व्यक्ति हीमोफिलिया से पीड़ित है, तो उसे अपने डॉक्टर की देखरेख में ही वैक्सीन लगवानी चाहिए।

2. वैक्सीन से पहले दवाओं की भी कराएं जांच

डॉक्टर से सलाह लेने के साथ, आपको अपनी दवाओं के लिए भी मंज़ूरी लेनी होगी। यानी कुछ दवाएं की वजह से वैक्सीन लगने पर एलर्जिक रीएक्शन हो सकता है। इसलिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को सलाह दी है कि जिन लोगों को एनाफिलेक्सिस है, या कभी हो चुका है या उन्हें दवा उत्पादों, खाद्य पदार्थों और इंजेक्शन लेने पर एलर्जी हो जाती है, तो उन्हें वैक्सीन नहीं लेनी चाहिए।

3. वैक्सीन लेने से पहले स्वस्थ खाना खाएं

एक्सपर्ट्स का मानना है कि कोविड शॉट लेना बेहद महत्वपूर्ण है। इसके लेने से पहले जो दवाएं आप रूटीन में ले रहे थे उसके सेवन को लेकर भी डॉक्टर से ज़रूर सलाह कर लें।

4. ब्लड प्लाज़्मा या मोनोक्लोनल एंटीबॉडीज़ 

जो लोग कोविड-19 से संक्रमित हुए थे या कोविड का इलाज चला था, जिसमें ब्लड प्लाज़्मा या मोनोक्लोनल एंटीबॉडीज़ का उपयोग किया गया था, उन्हें वैक्सीन नहीं लेनी चाहिए।

5. एलर्जिक रिएक्शन का टेस्ट करवा लें

अगर आप कोविड वैक्सीन ले चुके हैं, तो किसी हेल्थ केयर वर्कर की निगरानी में रहें और देखें कि कहीं आपको वैक्सीन की वजह से किसी तरह का साइड-इफेक्ट या एलर्जी तो नहीं हो रही।

6. साइड-इफेक्ट्स होने पर पैनिक न करें

अगर आप किसी तरह का एलर्जिक रिएक्शन या असहज महसूस करते हैं, जिसमें दर्द के साथ खुजली, बुख़ार या थकावट महसूस होती है, तो पैनिक न करें। वैक्सीन लगने पर आपका इम्यून सिस्टम इसी तरह से रिएक्ट करेगा।

7. वैक्सीन के बाद भी मास्क पहनें और शारीरिक दूरी बनाए रखें

जब आपको वैक्सीन लग जाए, तो उसके बाद भी मास्क पहनना न भूलें। साथ ही शारीरिक दूरी और स्वच्छता बनाए रखें। हाथों को दिन में कई बार धोएं और की सतहों को साफ रखें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।