MP Board Exam 2021: मध्य प्रदेश बोर्ड हाई स्कूल और हायर सकेंड्री की परीक्षाओं पर अभी नहीं हुआ फैसला

 MP Board Exam 2021: मध्य प्रदेश बोर्ड से हाई स्कूल और हायर सेकेंड्री कक्षाओं समेत अन्य परीक्षाओं को लेकर सोशल मीडिया पर लगाये जा रहे तमाम कयासों के बीच मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) ने वर्ष 2021 की हाई स्कूल और हायर सेकेंड्री परीक्षा (नियमित/स्वाध्यायी), हायर सेकेंड्री (व्यावसायिक), डिप्लोमा इन प्री-स्कूल एजुकेशन/शारीरिक प्रशिक्षण पत्रोपाधि परीक्षाओं को लेकर अपडेट जारी किया है। बोर्ड द्वारा सोमवार, 26 अप्रैल 2021 को जारी नोटिस के अनुसार, “मण्डल की हाईस्कूल परीक्षा के सम्बन्ध में विभिन्न विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। कक्षा 10वीं/12वीं की परीक्षाओं के सम्बन्ध में निर्णय लिये जाने के बाद शीघ्र अवगत कराया जाएगा।”

सोशल मीडिया पर परीक्षा रद्द/स्थगित होने की खबरें

दूसरी तरफ, कोविड-19 महामारी के बीच मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों, पैटर्न और मोड (ऑनलाइन/ऑफलाइन) पर निर्णय को लेकर, सोशल मीडिया की खबरों के मुताबिक, कल, 26 अप्रैल को एक बैठक में निर्णय ले लिया गया। सूत्रों के हवाले से प्रकाशित खबरों के अनुसार, मध्य प्रदेश बोर्ड हाई स्कूल परीक्षा 2021 को रद्द कर दिया गया है और स्टूडेंट्स को सीबीएसई की तर्ज पर इंटर्नल एसेसमेंट के आधार पर प्रमोट किया जाएगा। इसी प्रकार, रिपोर्ट्स के अनुसार, हायर सेकेंड्री की परीक्षाओं को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है और नई तारीखों, एग्जाम पैटर्न और ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में आयोजन पर अंतिम फैसला बाद में लिया जाना है। हालांकि, इस सम्बन्ध मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) ने आधिकारिक रूप से कोई भी सूचना जारी नहीं की है। इसलिए आधिकारिक अपडेट के लिए स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट, mpbse.nic.in पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

एक माह के लिए स्थगित हैं परीक्षाएं

इससे पहले मध्य प्रदेश बोर्ड यानि मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) ने वर्ष 2021 की हाई स्कूल और हायर सेकेंड्री परीक्षा (नियमित/स्वाध्यायी), हायर सेकेंड्री (व्यावसायिक), डिप्लोमा इन प्री-स्कूल एजुकेशन/शारीरिक प्रशिक्षण पत्रोपाधि परीक्षाओं को एक माह के लिए स्थगित किये जाने की घोषणा 14 अप्रैल 2021 को की गयी थी। बोर्ड द्वारा परीक्षाओं को नोवल कोरोना वायरस (कोविड-19) से बचाव हेतु एवं विद्यालयों में एक स्थान पर विद्यार्थियों के समूह में एकत्रित/उपस्थित होने के परिणामस्वरूप संक्रमण के संभावित खतरे की रोकथाम के उद्देश्य से एक माह के लिए टाला गया था। बोर्ड ने इन परीक्षाओं को जून 2021 के पहले सप्ताह से शुरू किये जाने और जून में ही समाप्त किये जाने की संभावना जताई थी।

वहीं, इससे भी पहले मध्य प्रदेश बोर्ड हाई स्कूल और हायर सेकेंड्री परीक्षाएं 30 अप्रैल और 1 मई 2021 से आरंभ होनी थीं।