UPPSC Prelims 2021: 13 जून को होगी पीसीएस और एसीएफ/आरएफओ प्रारंभिक परीक्षा, महामारी के बीच 6.91 लाख उम्मीदवार होंगे शामिल

UPPSC Prelims 2021: यूपी पीसीएस और एसीएफ/आरएफओ प्रारंभिक परीक्षा 2021 की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए अपडेट। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) द्वारा सम्मिलित राज्य / प्रवर अधीनस्थ सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2021 और सहायक वन संरक्षक / क्षेत्रीय वन अधिकारी (प्रारंभिक) परीक्षा – 2021 के लिए तैयारियां, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, शुरू कर दी गयी हैं। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में कुल 538 पदों पर भर्ती के लिए निर्धारित चयन प्रक्रिया के अंतर्गत पहले चरण में 13 जून 2021 को आयोजित की जाने वाली यूपी पीसीएस, एसीएफ/आरएफओ प्रारंभिक परीक्षा के लिए 6.91 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया है।

उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश में फैली कोरोना महामारी और लगातार बढ़ रहे संक्रमण के मामलों के चलते एक तरफ जहां उम्मीदवार परीक्षा के आयोजन और सम्मिलित होने को लेकर असमंजस में हैं तो वहीं दूसरी ओर, प्राप्त जानकारी के अनुसार, यूपीपीएससी सचिव जगदीश की तरफ से राज्य के विभिन्न जिलों के जिलाधिकारियों से परीक्षा केंद्रों के लिए प्रस्ताव देने के लिए पत्र लिखा गया था। आयोग की तरफ से 22 अप्रैल को पत्र भेजा गया है और जिलाधिकारियों को 25 अप्रैल तक जवाब देने थे। आयोग द्वारा जिलाधिकारियों से मांगे गये प्रस्ताव में केंद्र निर्धारण के लिए उनके सम्बन्धित जिलों में संचालित सरकारी और वित्तीय सहायता प्राप्त विद्यालयों को प्रथामिकता देने के निर्देश दिये गये थे।

यूपी पीसीएस, एसीएफ/आरएफओ प्रारंभिक परीक्षा योजना

यूपीपीएससी द्वारा जारी पीसीएस, एसीएफ/आरएफओ प्रारंभिक परीक्षा 2021 अधिसूचना के अनुसार परीक्षा में 200-200 अंकों के दो पेपर होंगे। दोनो प्रश्न-पत्र वस्तुनिष्ठ व बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे, जिनमें क्रमश: 150 एवं 100 प्रश्न होंगे। परीक्षा में दोनो प्रश्न पत्र दो-दो घंटे के होंगे। पहला पेपर सुबह 9.30 बजे से 11.30 बजे तक और दूसरा पेपर दोपहर 2.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक आयोजित किया जाना है।

उम्मीदवारों ध्यान देना चाहिए कि प्रारंभिक परीक्षा का द्वितीय प्रश्न-पत्र अर्हकारी होगा जिसमें न्यूनतम 33 फीसदी अंक प्राप्त किया जाना अनिवार्य होगा। हालांकि, उम्मीदवारों को दोनो ही पेपरों में शामिल होना अनिवार्य है।