Cyclone Tauktae: चक्रवाती तूफान टाक्टे के कारण UP से मुम्बई जाने वाली प्लाइट प्रभावित, आज संचालन दुरुस्त होने की संभावना

चक्रवाती तूफान टाक्टे के मुम्बई और पास के क्षेत्रों में प्रभावी होने के कारण वायुयान संचालन सेवा काफी प्रभावित हो गई है। लखनऊ के साथ ही वाराणसी व गोरखपुर से मुम्बई जाने वाली फ्लाइट्स या तो काफी विलंबित हो गईं या तो उनको डायवर्ट और स्थगित किया गया है। इससे बड़ी संख्या में यात्रियों को परेशानी का समाना करना पड़ा है।

लखनऊ के चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट से मुम्बई की ओर जाने वाली फ्लाइट्स टोक्टे तूफान के कारण काफी विलंबित हो गईं। यहां एयरपोर्ट पर इंतजार करने के बाद यात्री या तो अपने घर चले गए या फिर पास के होटल में शरण ली। सबसे अधिक असर लखनऊ से ही मुम्बई जाने वाले विमानों पर पड़ा।

मुम्बई में छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट को रात में आठ बजे के बाद बंद करने के कारण वाराणसी से भी कोई फ्लाइट मुम्बई नहीं गई। यात्रियों को वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट से ही वापस कर दिया गया। सभी विमानन कंपनियों ने वाराणसी से मुम्बई जाने वाले विमानों को निरस्त कर दिया। टाक्ये तूफान को देखते हुए मुंबई एयरपोर्ट को सोमवार को सुबह 11 से 2 बजे तक बंद किया गया था, बाद में भारी बारिश और तेज हवा के कारण शाम चार बजे तक बंद करने की सूचना जारी की गयी। मौसम में सुधार न होने के चलते पुन: बताया गया कि शाम छह बजे तक एयरपोर्ट बंद रहेगा। शाम छह बजे तक मौसम में सुधार न होने पर रात्रि आठ बजे तक फिर रात दस बजे एयरपोर्ट बंद करने की सूचना जारी की गई।

वाराणसी से शाम तक के विमानों से मुंबई जाने वाले विमान यात्री एयरपोर्ट पहुंच गए थे। दोपहर में पहुंचे यात्रियों की बोर्डिंग भी हो गई थी। इस दौरान विमानन कंपनियों को उम्मीद थी शाम चार बजे के बाद सेवाएं प्रारंभ की जा सकती हैं, लेकिन बार-बार समय में बदलाव करने के साथ ही सायं छह बजे जब पता चला की रात आठ बजे तक विमानों का संचालन नहीं होगा तो विमानन कंपनियों ने विमान सेवाएं निरस्त कर दी। वाराणसी से मुंबई जाने वाले चार विमानों को निरस्त किया गया। इसमें इंडिगो एयरलाइंस का 6इ 5344 और 6इ5377 तथा स्पाइसजेट का एसजी 247, एयर इंडिया का एआई 696 विमान हैं। अधिकारियों ने बताया कि यात्रियों को मंगलवार को मुंबई जाने वाले विमानों से भेजा जाएगा।