पाकिस्तान: बिक रहा है दिलीप कुमार और राज कपूर का पुश्तैनी घर, सरकार ने जारी किए 2.30 करोड़ रुपए

पाकिस्तान स्थित खैबर पख्तूनख्वा सूबे की सरकार ने बॉलीवुड के महान अभिनेता राजकपूर और दिलीप कुमार की पेशावर में मौजूद पुश्तैनी हवेलियों को खरीद उन्हें संग्रहालय बनाने के लिए 2.30 करोड़ रुपए आवंटित कर दिए हैं। यह राशि पुरातत्व विभाग ने पेशावर के उपायुक्त को सौंपी है। यह फैसला दोनों हवेलियों के मौजूदा मालिकों को खरीद के लिए अंतिम नोटिस जारी करने के बाद लिया गया।

ताकि लोग इनके योगदान को जान सकें 

खैबर पख्तूनख्वा के पुरातत्व निदेशक अब्दुस समद ने कहा कि सरकार दोनों घरों का कब्जा लेगी और ढांचे को उनके पुराने स्वरूप में बहाल करने का कार्य शुरू करेगी। उन्होंने कहा कि सरकार दोनों इमारतों को संरक्षित करेगी ताकि लोग फिल्म उद्योग में दिलीप कुमार और राज कपूर के योगदान के बारे में जान सके।खैबर पख्तूनख्वा की सरकार ने 6.25 मरला में निर्मित राजकपूर के घर और चार मरला में बने दिलीप कुमार के घर के लिए क्रमश: 1.50 करोड़ रुपये और 80 लाख रुपये कीमत तय की है।

जारी की आखिरी नोटिस

दरअसल, पेशावर के उपायुक्त खालिद महमूद ने 7 मई को ऐतिहासिक इमारतों के वर्तमान मालिकों को आखिरी नोटिस भेजा और उन्हें 18 मई को बुलाया था। मालिक खैबर पख्तूनख्वा (केपी) सरकार द्वारा तय की गई हवेलियों की कीमतों पर अपना आरक्षण जमा कर सकते हैं। इस बारे में प्रोविंशियल गवर्नमेंट या कोर्ट हवेली की कीमतों में बढ़ोत्तरी कर सकती है।

कीमत से खुश नहीं थे मौजूदा मालिक

इससे पहले सरकार ने राज कपूर और दिलीप कुमार के घर को 1.50 करोड़ और 80 लाख में खरीदकर इन्हें ग्रहालयों में परिवर्तित करने का प्रस्ताव दिया था। पर संपत्ती के मौजूदा मालिक अली कादिर ने हवेली के लिए 20 करोड़ की मांग की थी जबकि दिलीप कुमार की हवेली के मालिक गुल रहमान मोहम्मद ने कहा था सरकार को इसे मार्केट रेट यानि करीब 3.50 करोड़ रुपए लेने की बात कही थी।